Smartphone या tablet में जब आप कोई कोई काम कर रहे होते हैं । या कोई मनपसंद video या audio का लुफ़्ट उठा रहे होते हैं। या फिर बिना चार्जर के आउटिंग पर होते हैं। ऐसे में बस यही चाहते हैं कि मोबाइल/टैबलेट की बैटरी कभी ख़त्म ना हो। और कभी ऐसा हो जाता है तो मन बड़ा परेशान हो जाता है। mobilesathi.com में आज के आलेख में आप जानेंगे smartphone/tablet कि battry life बढ़ाने के टिप्स -

इन battery saving tips से बढ़ाएँ अपने smartphone/tablet की battery life, और powerbank से करें बाय-बाय


इन battery saving tips से बढ़ाएँ अपने smartphone/tablet की battery life, और powerbank से करें बाय-बाय

Mobile Screen की Brightness को कम से कम रखें -

 मोबाइल फ़ोन की battery life बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको mobile screen की brightness पर ध्यान देना चाहिए। क्योंकि जितनी brightness होगी, बैटरी की खपत उतनी ही अधिक होगी।auto brightness में आम तौर पर काफ़ी brightness सेट होती है। इसलिए उसे मैन्यूअली अपने हिसाब से सेट कर लें। इससे आपकी mobile battery काफ़ी बचेगी।
 इन battery saving tips से बढ़ाएँ अपने smartphone/tablet की battery life, और powerbank से करें बाय-बाय


Notification/ Vibrationo को Off रखें -

अपने मोबाइल फ़ोन पर vibration का उपयोग कम से कम करें। या फिर vibration को off ही कर दें तो और भी बेहतर । साथ ही social media notification बंद कर दें। vibration इस्तेमाल करने पर आपके मोबाइल में नोटिफ़िकेशन और काल्स के समय वायब्रेशन से battery फ़ालतू में drain होती है। social media  के apps जैसे whatsapp, facebook, twitter, instagram, की setting में जाकर notification को off ही कर दें।


Mobile screen timeout कम से कम करें -


आपके smartphone का display जितनी देर तक on रहेगा बैटरी उतनी ही drain होगी। इसके लिए setting पर टैप करें फिर display पर टैप करें आपकों mobile scerrn time out का option मिल जाएगा । मोबाइल स्क्रीन टाइम आउट कम से कम रखें ।




Mobile internet data फ़ालतू में On ना रखें -

 अपने मोबाइल फ़ोन का internet data off रखें। इसका ये मतलब क़तई ये नही कि मोबाइल फ़ोन का डेटा बिलकुल ही बंद कर दें। जब ज़रूरत हो internet data on करें। काम हो जाने के बाद तुरंत off कर दें । इससे आपकी battery भी बचेगी और internet data भी। बहुत से ऐप background पर चलते रहते हैं। जिससे बैटरी drain होती रहती है। apps  के notification internet data मिलने पर ही आते हैं । इसलिए ज़रूरत के हिसाब से इंटरनेट आन या ऑफ़ करें।



फ़ालतू के apps को smartphone में ना दें जगह -


 अपने मोबाइल पर फ़ालतू के apps के download  ना करें। जिन apps की ज़रूरत हो उन ऐप्स को ही अपने मोबाइल पर जगह दें। ये ऐप्स भी इंटरनेट से ही चलते हैं । अगर offline भी हुए तो भी battery drain करते रहते हैं। ऐसे में बेकार के mobile application को बाय बाय बोल दें। तभी आपकी बैटरी बच पाएगी।

Animation वाले Wallpaper को avoid करें-

 अपने smartphone पर animated wallpaper से दूरी बना लें। dark theme का इस्तेमाल करें। wallpaper भी ऐसा  प्रयोग करें dark अधिक हो । इससे आपके मोबाइल की battery बचेगी । आजकल android mobile scren AMOLED लैस होते हैं। ऐसी स्क्रीन्स पर भी dark अथवा black wallpaper या थीम का इस्तेमाल करें।


Goggle play store auto update off कर दें -

 अपने स्मार्टफ़ोन पर google play store के auto update बंद करे दें। अपने मोबाइल को हमेशा update रखें। हालाँकि apps update करने से आपके फ़ोन की security बढ़िया रहेगी। इसके साथ smartphone performance भी बढ़ेगी। user esxperiance में भी बढ़ेगी। इसके लिए किसी एक दिन उन सारे ऐप्स को download कर लें। auto update से आपके फ़ोन का data भी बेकार के ख़र्च हो जाएगा । और जब आपको मोबाइल डेटा की ज़रूरत होगी आपके पास डेटा नही होगा। स्वयं से apps update करने से कम से कम mobile data का लाभ तो मिलेगा । साथ में battery की खपत भी बचेगी।


इन battery saving tips से बढ़ाएँ अपने smartphone/tablet की battery life, और powerbank से करें बाय-बाय

Mobile data syncing ज़रूरत के हिसाब से on/off  करें-


sync के बहुत अच्छा feature है। आप अपने google account को अपने smartphone से sync कर सकते हैं।iइसका फ़ायदा ये है कि जब हम अपने mobile में किसी का contact save  करते हैं। तो cantact हमारे gmail account से sync हो जाता है। फिर चाहे mobile phone ख़राब हो या फिर mobile phone upgrade करें । gmail account login करते ही syncing process होते ही सारे के सारे contact मोबाइल पर आ जाते हैं। google का ये बहुत बेहतरीन feature है। अगर बैटरी की दृष्टि से देखा जाए तो ये भी बैटरी drain करता है । इसलिए इसे ज़रूरत तक ही on करें इसके बाद off कर दें। इससे आपके mobile phone की battery बचेगी।

इन बैटरी सेविंग टिप्स को अपनाकर पावरबैंक से छुटकारा पाएँ -  battery saving tips to avoid powerbank

  • अपने स्मार्टफ़ोन को full charge करें।
  • मोबाइल फ़ोन के साथ मिले चार्जर के का प्रयोग करें।
  • अपने स्मार्टफ़ोन की location व GPS को ऑफ़ रखें। यानी ज़रूरत के अनुसार on या off करें।
  • अपने मोबाइल फ़ोन की brightness level को कम से कम रखें।
  • इंटरनेट डेटा ज़रूरत के हिसाब से ऑन/ऑफ़ रखें।
  • अपने mobile phone को battery saving mode पर रखें। ये function आजकल लगभग हर मोबाइल पर उपलब्ध है।
  • wifi का प्रयोग करें, mobile data के मुक़ाबले wifi पर battery कम ख़र्च होती है। लेकिन ध्यान दें free wifi को avoid करें या फिर स्वयं की wifi device का इस्तेमाल करें । इससे आपके सिस्टम पर हैकिंग/मालवेयर्स अटैक से रक्षा रहेगी।
  • आजकल हर तरफ़ 4G mobile data का बोलबाला है। वैसे 2G/3G mobile data से battery बहुत कम ख़र्च होती है मुक़ाबले 4G data के । जब कभी 2G/3G network मिले उपयोग कर लें। वैसे ये अब बहुत कम हैं ।
  • battery saving  के लिए आप अपने smartphone को sleep mode पर रखें। इससे भी आपके battery की बचत होगी 
साथियों आपको हमारी पोस्ट  "इन battery saving tips से बढ़ाएँ अपने smartphone/tablet की battery life, और powerbank से करें बाय-बाय" अवश्य पसंद आयी होगी। इस पोस्ट को social media - whatsapp,facebook, twitter, instagram पर अपने दोस्तों में अधिक से अधिक share करें ।

Post a Comment

और नया पुराने