आपने what is usb candom के बारे में आपने ज़रूर सुना होगा ? what is smartphone data hacking ?  के बारे जानना चाहेंगे । आपको पता है public place पर usb charging port पर स्मार्टफ़ोन चार्ज करने पर आपका बैंक खाता खाली भी हो सकता है। आप सोचते होंगे कैसे -

यूएसबी कंडोम क्या है - What is USB Condoms 

कभी कभी स्मार्टफ़ोन की battery discharge हो जाने पर आदतन ऐसा लगता है कि ज़िंदगी मानो थम सी गयी है । ऐसे में जब कभी आप आउटिंग पर होते हैं और चार्जर पास नहीं होता है। तो मुश्किल और भी बढ़ जाती है। मोबाइल की साँसे थमें इससे पहले आप चार्जिंग प्वाइंट खोजते हैं। ये चार्जिंग प्वाइंट आपको बस स्टाप, रेलवे स्टेशन, airport आदि सार्वजनिक स्थानों में मिल जाते हैं। जहां पर usb cable के द्वारा charging की सुविधा होती है।

what is Usb Condoms and smartphone hacking safety

आप अपना मोबाइल उन charging station से मोबाइल चार्ज कर लेते हैं । कहीं कहीं तो उन चार्जिंग स्टेशन पर usb cable भी लगी होती है । ऐसे में आप अपनी usb cable निकालने की ज़हमत नहीं उठाते और उसी केबल से अपने मोबाइल को चार्ज कर लेते हैं।
यहीं पर आप गच्चा खा जाते हैं । ये ज़रा सी सुविधा आपको दुविधा में डाल देती है। यूएसबी पोर्ट का इस्तेमाल से जूस जैकिंग (juice jacking) malware के ज़रिए साइबर क्रिमिनल आपके संवेदनशील डेटा को चुराने में करते हैं।

क्या है जूस जैकिंग (what is juice jacking) ?

जूस जैकिंग एक तरह का साइबर अटैक है। साइबर अपराधी बड़ी होशियारी से पब्लिक चार्जिंग स्टेशन के ज़रिए स्मार्टफ़ोन devices में usb cable के द्वारा इस malware को install कर देते हैं। यह malware यूज़र्स की निजी जानकारी पासवर्ड आदि अटैकर्स को भेज देता है। इसे चार्जिंग स्कैम (charging scam) कहा जाता है ।
नवम्बर में अमेरिका में लॉस एंजिल्स काउंटी के अभियोजक कार्यालय में सहायक पद पर तैनात ल्यूक सिसक द्वारा इस malware  को लेकर एक चेतावनी जारी की गयी है।
उन्होंने कहा कि – “इस तरह के साइबर अटैक के परिणाम बेहद विनाशकरी हो सकते हैं। फ़्री बैटरी चार्जिंग आपके बैंक खाते तक ख़ाली कर सकते हैं । अगर आपकी डिवाइस पर मालवेयर अटैक हुआ तो अटैकर्स आपके phone को block कर सकते हैं । ये आपके contact,sms, password, आपके पते जैसी चुरा लेते हैं।
Ibm की रिपोर्ट के मुताबिक़ malware computing power को हाईजैक कर सकते हैं। आपका स्मार्टफ़ोन धीमा काम करने लगेगा । इस चेतावनी के अनुसार अगर आपका मोबाइल स्लो हो गया है। हैंग हो रहा है तो के कारण ये भी हो सकता है।
जूस जैकिंग अटैक से बचाव के लिए usb condom का इस्तेमाल किया जाता है। अमेरिका में इसकी बड़ी डिमांड है। एशिया देशों में भी अब juice jacking से लोगों awareness बढ़ने लगी है। इसलिए भारत जैसे देशों में भी usb condoms की माँग बढ़ने लगी है। आइए जानते हैं –

क्या है usb condoms?

यूएसबी कंडोम वास्तविक कंडोम की तरह लेटेक्स नहीं होते हैं। इनका किसी के पर्सनल ज़िंदगी से कोई लेना देना नही है। ये छोटे usb adopter की तरह होते हैं । usb condoms एक usb data blocker है ।  इसमें input व output दो पोर्ट होते हैं। जो मोबाइल को power supply करते हैं। साथ ही मोबाइल,tablet,laptop से data exchange को रोकते हैं। और सिंपली जूस जैकिंग से डिवाइस को सुरक्षा प्रदान करते हैं। ये जूस जैकिंग के स्मार्टफ़ोन डिवाइस पर संक्रमण को रोकते हैं । जिससे आपका personal data hacking से बच जाता है। सरल भाषा में समझें तो ये usb condoms यूएसबी डेटा ब्लॉकर cable को simple charging cable में बदल देता है। जिससे deta transfer नही किया जा सकता है ।

यूएसबी कंडोम कहाँ से ख़रीदें where to buy usb condoms?

आकार में बेहद छोटे दिखने वाले लेकिन बड़े काम के होते हैं ये यूएसबी कंडोम, जो आपके मोबाइल में हो सेंध को रोकते हैं। ये हर स्मार्टफ़ोन यूज़र्स की ज़रूरत बन चुके हैं। ये अमेरिका में 100 डालर तक क़ीमत में मिल जाते हैं । वहीं भारत में यह ₹500 रुपए से शुरू होकर ₹3000 तक की क़ीमत में ख़रीदें जा सकते हैं। इनमें सबसे अधिक पॉप्युलर usb condoms है portapow usb
यह portapow usb किसी भी usb डेटा cable में आसानी से conncet की जा सकती है। इस cable से किसी तरह का डेटा ट्रांसफ़र नही किया जा सकता है। यह बहुत सुरक्षित usb data blocker है। जो सिर्फ़ devices की battery charge करता है। ये amozon व flipkart आदि पर आसानी से मिल जाएँगे। ऑनलाइन ओडर कर सकते हैं ।
जब आप कभी किसी आउटिंग पर हों जहां पर आपके पास चार्जर न हो । और सार्वजनिक स्थानों पर आपको अपने डिवाइस की बैटरी चार्ज करनी हो तब आप इस usb condom data blocker का ज़रूर इस्तेमाल करें। और अपने डेटा को secure रखें।

आशा है आपको ‘यूएसबी कंडोम से अपने स्मार्टफ़ोन का डेटा हैकिंग से बचाएँ (what is usb condoms and smartphone hacking safety) लेख अवश्य पसंद आया होगा। इस पोस्ट को अधिक से अधिक अपने दोस्तों में share करें व कमेंट कर अवश्य बताएँ कि ये जानकारी आपको कैसी लगी ।
Previous Post Next Post