हमारा देश आज एक बड़ी आपदा से गुजर रहा है । जी हाँ आज हम कोरोना वायरस महामारी से जुड़ी जानकारी आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं । कोरोंना वायरस कोविड 19 महामारी का तांडव पूरे देश में मचा हुआ है । कोविड india के अनुसार पूरे देश में आज आर्टिकल लिखे जाने तक 2,40 46,229 कन्फ़र्म केस हैं जिसमें 37,00, 327 एक्टिव केस हैं । कोरोंना वायरस से लड़कर 2, 00, 73,473 लोग अपने शरीर में कोरोना के विरुद्ध एंटीबॉडी बना चुके हैं ।

सही समझ रहे हैं ये 2 करोड़ 73 हज़ार 4 सौ तिहत्तर लोग कोरोना को हरा चुके हैं । बड़े दुःख के साथ लिखना पड़ रहा है कि 2 लाख 62 हज़ार 3 सौ 53 लोह कोरोना माहमारी से अपनी ज़िंदगी हार चुके हैं । अब कोरोना महामारी म्यूटेशन से अगले चरण में प्रवेश कर गयी है । कोरोना का यह नया रूप पहले से ज्यादा जानलेवा है । कोरोना के इस नए रूप को AP स्ट्रेन’ कहा जा रहा है ।AP स्ट्रेन’पहले के मुकाबले 15 गुना अधिक तेजी से लोगों को संक्रामित कर रहा है ।

कोरोना कोविड 19 AP स्ट्रेन क्या है, कोरोना लक्षण, उपाय AP Strain in Hindi (Covid 19, N440K, Corona, Symptoms, News, Vaccine, Kurnool, Treatment )


कोरोना कोविड 19 AP स्ट्रेन क्या है, कोरोना लक्षण, उपाय AP Strain in Hindi (Covid 19, N440K, Corona, Symptoms, News, Vaccine, Kurnool, Treatment )

कोरोना कोविड वायरस का नया स्ट्रेन क्या है? और यह कोरोंना स्ट्रेन कितना ख़तरनाक है के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे हैं। इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें। हमारे सम्मानित पाठकों से निवेदन है कि प्लीज़ इस पोस्ट स्किप बिलकुल ना करें ।

AP स्ट्रेन क्या है (AP Strain N440K)

भारत में कोरोना का एक नया वैरिएंट देखने को मिला है, जिसे भारत के वैज्ञानिकों ने AP स्ट्रेन नाम दिया है । कोरोना के इस स्ट्रेन को AP स्ट्रेन इसलिए नाम दिया गया है क्योंकि कोरोना का रूप देश के आंध्रप्रदेश राज्य में देखने को मिला है । इस वैरिएंट को वैज्ञानिकों ने अपनी भाषा में N440K नाम दिया है । इस AP स्ट्रेन के कारण ही 3 से 4 दिन में ही लोग बीमार हो रहे हैं।

AP स्ट्रेन खोज

कोरोना वायरस के इस नए स्ट्रेन की खोज सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB) के वैज्ञानिकों द्वारा रिसर्च करके खोजा गया है । इन दिनों जो सबसे ज्यादा कोरोना वायरस का स्ट्रेन चल रह डबल म्यूटेंट वायरस । यह वायरस यूके और साउथ अफ्रीकन स्ट्रेन है ।

AP स्ट्रेन वैरिएंट कहां मिला

आंध्र प्रदेश के कुरनूल (AP Strain Kurnool) ज़िले में कोरोना का यह नया वैरिएंट मिला है। अब तक 5 मरीज इस नए स्ट्रेन के पाए गये हैं । यह बेहद खतरनाक वैरिएंट है । वैरिएनट्स का इंक्यूबेशन पीरिएड और बीमारी फैलने वाली समय सीमा बहुत कम होती है। पहली वाली कोरोना लहर से कोरोना माहमारी की यह लहर बेहद ख़तरनाक है। एक रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि CCMB में कई वैरिएंट की जाँच की जाती है । जहाँ पर यह देखा जाता है कि कौन सा वैरिएंट कितना खतरनाक है । वैज्ञानिकों ने कई जगहों से सैंपल इकट्ठे किये हैं ।

चिकित्सकों के अनुसार AP स्ट्रेन कितना खतरनाक है ?

AP Strain के बारे में वैज्ञानिको द्वारा मिल रही चेतावनी बड़ी भयावह है। वैज्ञानिकों का कहना है कि यह नया स्ट्रेन वर्तमान स्ट्रेन से 15 गुना ज्यादा खतरनाक है । इस स्ट्रेन में 3 से 4 दिनों में व्यक्ति बेहद गंभीर रूप से बीमार हो जा रहे हैं । AP Strain वैरिएनट्स का इंक्यूबेशन पीरिएड और बीमारी फैलने वाली समय सीमा बहुत कम होती है। जिसके कारण यह बहुत ही तेजी के साथ ज्यादा से ज्यादा लोगों को संक्रमित कर रहा है ।

कोरोना AP स्ट्रेन के लक्षण (Symptoms)

जैसा कि वैज्ञानिकों का कहना है कि यह स्ट्रेन 3 से 4 दिनों में व्यक्ति को बेहद गंभीर रूप से बीमार कर दे रहा है । यानि कि उन्हें हाइपोक्सिया या डिस्पनिया जैसी बीमारी की शिकायत हो जाती हैं । इससे व्यक्ति के फेफड़े तक सांस नहीं पहुँच पाती है। जिससे समय पर ऑक्सीजन नहीं मिल पाने के कारण उसका ईलाज भी नहीं हो पाता और उसकी तुरंत ही मौत हो जाती है । यह नया स्ट्रेन बच्चों में भी देखा जा रहा है । जोकि बड़ी मात्रा में उन्हें भी प्रभावित कर रहा है । यहां तक कि वैज्ञानिक यह तक कह रहे हैं कि जिन लोगों की इम्यूनिटी बेहतर हैं और जो एकदम फिट है । उन लोगों में भी यह फ़ैल सकता है ।

कोरोना AP स्ट्रेन बचने के उपाय (Treatment)

- मास्क लगाना
- भीड़ से दूर रहना
- किसी भी चीज को छूने के बाद हाथों को अच्छे से साफ करना
- सबसे जरुरी चीज जहां तक हो सके तो अपने घर के अंदर ही रहें ।
इन उपायों को ध्यान में रखते हुए इस नए स्ट्रेन से बचा जा सकता है, वैज्ञानिकों का कहना है कि यह स्ट्रेन से बचना एवं इसकी चैन तोड़ना बहुत जरुरी है, नहीं तो यह कोरोना की दूसरी लहर से भी ज्यादा घातक और भयावह हो सकता है ।

पढ़ें - कोरोना इम्यूनिटी बूस्टर जोशांदा आयुर्वेदिक काढ़ा  बनाने की विधि । Corona Immunity Booster Joshanda Kadha Recipe in hindi
 

कोरोना AP स्ट्रेन के बारें में अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर - FAQ - Frequently Asked Questions -

- Question 1 : क्या AP स्ट्रेन कोरोना वायरस की तीसरी लहर है ?
- Ans : ऐसा कहा जा सकता है ।
- Question 2 : N440K क्या है ?
- Ans : यह AP स्ट्रेन ही है जिसे वैज्ञानिकों ने N440K नाम दिया है।
- Question 3 : AP स्ट्रेन भारत में कहां कहां फ़ैल चूका है ?
- Question 4 : AP स्ट्रेन के भारत में अब तक कितने केस सामने आ चुके हैं ?
- Ans : लगभग 50 से 60 केस देखने को मिल चुके हैं?
- Ans : इसके केस आंध्रप्रदेश के अलावा तेलंगाना, कर्णाटक एवं महाराष्ट्र में देखने को मिले है
- Question 5 : कोरोना वायरस के पीक पर पहुँचने की उम्मीद कब की लगाई जा रही है ?
- Ans : इसका कोई भी अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है. यह सिर्फ लोगों के ऊपर निर्भर करता है कि वे इसकी चैन कैसे तोड़ सकते हैं ।
साथियों आशा है आपको कोरोना कोविड 19 AP स्ट्रेन क्या है, कोरोना लक्षण, उपाय AP Strain in Hindi (Covid 19, N440K, Corona, Symptoms, News, Vaccine, Kurnool, Treatment ) ज़रूर उपयोगी लगी होगी । इस पोस्ट को अधिक से अधिक सोशल मीडिया में ज़रूर साझा करें ताकि कोरोना वायरस के बारे में सभी को पूरी जानकारी मिले ।
Previous Post Next Post