कोरोना इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा joshanda kadha जोशांदा काढ़ा शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है । इसके सेवन के साथ ही खान पान का भी विशेष ध्यान रखना आवश्यक है । भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा कोरोना इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा joshanda kadha जोशांदा काढ़ा पीने की सलाह दी जा रही है । यह काढ़ा शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम डेवलप करता है । जिससे गले में ख़राश व सर्दी जुकाम दोनों ठीक हो जाते हैं । इसके अलावा बुख़ार से होने वाली जकड़न को भी ये काढ़ा दूर करता है । इस समय देश में कोरोना महामारी कोविड 19 के केस रोज़ाना लाखों में निकल रहे हैं । इसके साथ मौसम में बदलाव भी हो रहा है । ऐसे सेहत का विशेष ध्यान रखना पड़ता है ।


कोरोना वायरस (Corona Virus) काल से आप शरीर में इम्यूनिटी मज़बूत कर ही आप कोरोना से बच सकते हैं । साथ ही भारत सरकार द्वारा जारी कोरोना प्रोटोकाल गाइडलाइन का पालन करें । स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही सलाह ज़रूर फ़ालों करें । शरीर में पानी की कमी ना होने पाएँ । गर्म पानी पिएँ । विटामिन सी युक्त फलों व सब्ज़ियां खाएँ ।

इम्यून सिस्टम दुरुस्त रखने के लिए गुनगुना पानी, आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू आदि का जूस पीना चाहिए। इसके अलावा पानी में तुलसी के रस की कुछ बूंदें डालकर अथवा गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पी सकते हैं। तुलसी की 5 पत्तियां, 4 काली मिर्च, 3 लौंग एक चम्मच अदरक का रस शहद के साथ ले सकते हैं। तुलसी की 10-15 पत्तियां, 5-7 काली मिर्च, थोड़ी दालचीनी और अदरक की चाय भी सकते हैं । कोरोना महमारी का यह सेकंड फ़ेज़ यानी दूसरी लहर में गले में ख़राश व जुकाम लोगों का खूब हो रहा है । आयुर्वेद के आचार्यों के अनुसार गिलोय का काढ़ा बनाकर आप इम्यूनिटी सिस्टम मज़बूत कर सकते हैं । आयुष मंत्रालय द्वारा जारी कोरोना इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा joshanda kadha जोशांदा काढ़ा का पूरा मेन्यू मोबाइल साथी डॉट कॉम में दिया जा रहा है । इस जोशांदा काढ़े को बनाकर ज़रूर पिएँ 

कोरोना इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा काढ़ा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री पानी -

पानी 2 कप, तुलसी की पत्ती,  लौंग 3 नग, काली मिर्च 5 से 7 दाने, छोटी इलायची 2 से 3, अदरक - एक मध्यम टुकड़ा,  गुड़ - स्वाद के अनुसार चायपत्ती - एक चम्मच, अश्वगंधा - एक चुटकी गिलोय - 4 से 5 इंच,  कालमेघ का चूर्ण - यह आपको आयुर्वेद, की दुकान पर मिल जाएगा ।

कोरोना इम्यूनिटी बूस्टर जोशांदा काढ़ा (joshanda kadha) बनाने की पहली विधि -

इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा के बनाने के लिए पहली पानी गर्म होने के लिए रख दें। जब पानी उबलने लगे तब उसमें पिसी हुई लौंग, काली मिर्च, इलायची, अदरक और स्वादानुसार गुड़ डाल दें। बहुत अधिक मीठा न होने पाए इस बात का भी ध्यान रखें । तुलसी की पत्तियां और चाय पत्ती डाल दें। जब चायपत्ती और पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर पानी छान लें। और गुनगुना होने पर पिएँ ।

कोविड 19 कोरोना इम्यूनिटी बूस्टर जोशांदा आयुर्वेदिक काढ़ा (Ayurvedic Kadha) बनाने की विधि बनाने दूसरी विधि -

4 कप काढ़ा बनाने की सामग्री - लौंग- 3 पानी- 2 कप अदरक का रस- 1 चम्मच काली मिर्च- 5 से 6 दाने तुलसी के पत्ते- 3 से 4 दालचीनी पाउडर - चुटकी भर स्वादानुसार गुड़ या शहद मीठा करने के लिए इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा के बनाने के लिए पहली पानी गर्म होने के लिए रख दें। जब पानी उबलने लगे तब इसमें अदरक का रस, तुलसी के पत्ते, डालकर उबालें । 2 से 3 मिनट के बाद इसमें काली मिर्च और लौंग डालें । स्वाद के अनुसार गुड़ डाल दें । अगर शहद डालना हो तो सबसे लास्ट में डालकर चम्मच से हिला दें । आयुर्वेदिक काढ़े तो धीमी आंच पर 2 मिनट के लिए उबालें । जब दो कप पानी रह जाए गैस बंद कर दें । फिर दालचीनी पाउडर मिला लें । छानकर गुनगुना काढ़ा पिएँ । आयुर्वेदिक काढ़ें में डाली गई तुलसी, अदरक और लौंग में एंटी माइक्रोबियल, एंटी बायोटिक और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं । जिससे शरीर से बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है । इस काढ़े से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं। रक्त का शुद्धिकरण भी हो जाता है ।इस काढ़े के सेवन से लिवर संबंधी बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है । 

आशा है आपको कोरोना इम्यूनिटी बूस्टर जोशांदा आयुर्वेद काढ़ा बनाने की विधि । Corona Immunity Booster Joshanda Kadha Recipe in hindi पोस्ट पसंद आएगी । इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करें । साथ ही इस आयुर्वेदिक काढ़े से आपको कितना फ़ायदा हुआ हमें कमेंट कर ज़रूर बताएँ ।

डिस्क्लेमर - कोरोना इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा joshanda kadha जोशांदा काढ़ा कोरोना की अधिकारिक दवा नही है । आयुर्वेदाचार्यों के अनुसार यह काढ़ा शरीर में सिर्फ़ इम्यूनिटी बूस्टर का ही काम करता है ।
Previous Post Next Post