दोस्तों नमस्कार आज smartphone हमारे lifestyle का अभिन्न हिस्सा बन गया है। बिना स्मार्टफ़ोन के अब जीवन के कल्पना भी नहीं की जा सकती। मोबाइल फ़ोन आज स्मार्ट हो गए हैं और हर दिन कई तरह के आधिकारिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है । स्मार्टफोन का उपयोग रोजमर्रा के कार्यों के प्रबंधन के लिए किया जाता है जैसे – मीटिंग शेड्यूल, दस्तावेज भेजना और प्राप्त करना, प्रस्तुतिकरण, ब्लोगिंग, अलार्म आदि । मोबाइल फोन का इस्तेमाल हर ऑफिस में एक आवश्यक गैजेट के रूप में किया जाने लगा है।

मोबाइल आज के समय में बहुत उपयोगी है, कोई भी व्यक्ति दुनिया के किसी भी कोने में रहकर अपने रिश्तेदारों से सम्पर्क में रह सकता है। आज मोबाइल की वजह से अनेक सुविधाएं हैं, और सबसे महत्वपूर्ण तो महिलाओं के लिए जो अपने घर परिवार से दूर रहकर अपना करियर बनाती है वे मोबाइल की सहायता से हर तरह से परिवार के सम्पर्क में रहती है और आज के समय और परिस्थितियों के अनुसार हर महिला के पास मोबाइल होना जरूरी है। आज अनेक ऐसी महिलाएं हैं जो रात में अॉफिस जाती है या देर रात में अॉफिस से लौटती है उनके लिए मोबाइल सबसे ज्यादा जरूरी है। व्यक्ति अनेक काम मोबाईल से ही कर सकता है चाहे वह व्यापारी हो या नौकरी कर रहा हो।मोबाइल विद्यार्थियों के लिए भी फायदेमंद है, वे हर प्रकार की जानकारी मोबाइल के द्वारा इन्टरनेट के माध्यम से ले सकते हैं अनेक प्रकार की चीज मोबाइल में ही सिख सकते हैं। मोबाइल आज के समय में इतना महत्वपूर्ण हो गया है कि व्यक्ति अपना अधिकांश कार्य मोबाइल के द्वारा कर सकता है।

android 10 क्या है ? Android Q के बारे में आपने कुछ सुना है ? android 10 क्या है ? Google Mobile Operating System Android Q के बारे में हिंदी में जाने

android 10 क्या है ? Android Q के फीचर्स बारे में जाने



गूगल ने स्मार्टफ़ोन OS का लेटेस्ट वर्जन android 10 को अधिकारिक रूप से 3 सितम्बर 2019 को रिलीज़ कर दिया है । android 10 को गूगल ने android Q नाम दिया है। Android 10.0 beta version release करने के बाद गूगल ने android 10 update को अपने यूज़र्स के लिए रिलीज़ कर दिया है।

mobile operating system (mobile OS) पर google android के नए नए version update करता रहा है। पिछले साल 06 अगस्त 2018 को android 9 जिसे android pie भी कहते हैं, गूगल ने रिलीज़ किया था। जिसका latest update 05 अगस्त 2019 रिलीज़ किया गया है। स्मार्टफ़ोन की दुनिया में हम अपार सम्भावनाएँ तलाश कर रहे हैं । Google के android version की list – - Gingerbread - Honeycomb - Icecream - Sandwich - JellyBean - Kit Kat - Lollypop - Nouget - Oreo - Pie - और अब Q android 10 क्या है ? Google Mobile Operating System Android Q के बारे में हिंदी में जाने

    what is android 10 ? what is android Q



गूगल ने स्मार्टफ़ोन OS का लेटेस्ट वर्जन android 10 को अधिकारिक रूप से 3 सितम्बर 2019 को रिलीज़ कर दिया है। android 10 को गूगल ने android Q नाम दिया है। गूगल अपने यूज़र्स को modern technology व smartphones experience को बेहतर बनाने के लिए android version को update  करता रहता है। ऐंड्रॉड 10 में latest performing features  के साथ साथ यूज़र के privacy और security पर फ़ोकस किया गया है। साथ ही user experience को बेहतर बनाने का अच्छा प्रयास किया गया है।

mobile innovation 2019 में बड़ी तेज़ी से बढ़ा है। स्मार्टफोंस की दुनिया में क्रांति का दौर है। एक से एक लेटेस्ट तकनीक से लैस स्मार्टफ़ोन रिलीज़ हो रहे हैं । edges to edges dispay based smartphone, foldable screen वाले smartphone हमारे बीच आ रहे है। हम जानते हैं कि इन स्मार्टफ़ोन के operating system के echo systm का केंद्र गूगल रहा है। google के vice president ने अपने ब्लॉग पर android 10 के फ़ीचर्स के बारे में जानकारी दी है। इसके फ़ीचर्स को लेकर बड़ी चर्चा है । कुछ लोग android 10 को iphone  के ios की कॉपी भी मान रहे हैं। हालाँकि इसे आप सिर्फ़ एक अफ़वाह मान सकते हैं।
android 10 क्या है ? Google Mobile Operating System Android Q के बारे में हिंदी में जाने

यह ज़रूर है कि गूगल ने अपने android 10 में यूज़र्स एक्सपीरिएँस व cababilties व साथ निजता व सुरक्षा पर अच्छा काम किया है। आइए जानते हैं android Q के बारे में –

अनुक्रम – agenda Android 10 क्या है? What is Android 10
    Android Q क्या है? What is Android Q
    Android 10 किस नाम से पुकारा जाता है? – what does call android 10
    Android 10 beta क्या है ? what is android 10 Beta
    Android 10 का beta कैसे प्राप्त करें – how to join android 10 beta
    Android 10 की release date क्या है – what is android Q release date
    Android 10 के फ़ीचर्स क्या हैं? What is android 10 features
    Android 10 का update किन smartphone devices को मिलेगा ?

Android 10 क्या है ? What is Android 10 –


ऐंड्रॉड 10 स्मार्टफोंस ऑपरेटिंग सिस्टम का लेटेस्ट वर्जन है जो गूगल ने अभी हाल ही में 3 सितम्बर को अपने यूज़र्स के लिए रिलीज़ किया है। जिसकी announcement गूगल ने official google india पर दी है। यह ऐंड्रॉड वर्जन स्मार्टफोंस धारक की प्राइवसी व सिक्योरी पर अधिक केंद्रित है।

Android Q क्या है? What is Android Q


Android 10 को गूगल ने android Q नाम दिया है। android version हमेशा से sweet के नाम पर रखे जाते रहे हैं। इस बार android 10 किसी स्वीट के नाम पर नही है । इस बार ऐंड्रॉड वर्जन के नामकरण में गूगल ने अपना ही रिकार्ड तोड़ दिया है।फिर भी आप Q से शुरू होने वाले शब्दों पर अपना अनुमान लगा सकते हैं जैसे –
Queen cake
Quince tart

Android 10 किस नाम से पुकारा जाता है? – what does call android 10 –

गूगल ने लेटेस्ट मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ऐंड्रॉड 10 को android Q का नाम दिया है। यह फ़िलहाल किसी स्वीट के नाम पर नही है।
android 10 क्या है ? Google Mobile Operating System Android Q के बारे में हिंदी में जाने
Android 10 beta क्या है ? what is android 10 Beta –
गूगल ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को अधिकारिक रूप से रिलीज़ करने से पहले 6 beta version release किये हैं। तब जाकर android 10 को अपने यूज़र्स को सौंपा है।
Android Q का पहला beta 13 march 2019 को रिलीज़ किया गया। जिसकी अपडेट गूगल ने अपने pixel smartphones में दी। इसके बाद Beta 07 may 2019 को तीसरा, फिर चौथा beta 07 june 2019, पाँचवा beta 10 july को, आख़िर में छठवाँ beta 07 aug 2019 को रिलीज़ किया । तब जाकर गूगल ने फ़ाईनली 22 अगस्त को इसे अपने पिक्सल स्मार्टफ़ोन के लिए android 10 रिलीज़ किया। ।

और गूगल ने अधिकारिक रूप से 03 सितंबर 2019 को android 10 रिलीज़ कर दिया है। जैसा कि हम बता चुके हैं इस बार ऐंड्रॉड के इस नए प्रारूप (version) को android Q का नाम दिया गया है। जो की किसी स्वीट के नाम पर नही है।


Android 10 का beta कैसे प्राप्त करें – how to join android 10 beta –

How to join google android 10 beta in hindi
How to join google android Q in hindi

साथियों वैसे तो ऐंड्रॉड 10 का beta पूरा हो चुका है। गूगल ने ऐंड्रॉड Q के लिए 6 beta रिलीज़ किए हैं। यूज़र्स को स्मार्टफ़ोन चलाने का बेहतरीन अनुभव मिल सके इसके साथ ही निजता व सुरक्षा (privacy and security) के लिए गूगल ने इस वर्जन पर बहुत ध्यान दिया है।
गूगल ने android  10 के beta अपने पिक्सल स्मार्टफोंस पर दिए थे। android 10 beta join  करने के लिए android beta programme की website पर जाकर अपने google account से register करना होता है। फिर अपनी device  चुननी होती है। इसके बाद over to air android 10 beta update मिलता है।
Google pixel smartphone android beta इस्तेमाल कर चुके हैं अब वह android 10 का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं। बाक़ी के non pixel smartphones अपने फोन की setting पर जाएँ इसके बाद advanced पर टेप करें। इसके बाद system update के आप्शन पर टेप करें। इसके बाद android 10 update करने का option मिलेगा। अब टेप कर झट से update करें ऐंड्रॉड 10 ।

 Android 10 की release date क्या है – what is android Q release date

गूगल ने android smartphones के mobile smartphone operating system के latest android version android 10 या android Q को अधिकारिक तौर पर 03 september 2019 को release किया है। हालाँकि गूगल ने इसके लिए 6 beta रिलीज़ किए हैं ।


Android 10 के फीचर्स क्या हैं? What is android 10 features in hindi

Android Q के फीचर्स क्या हैं? What is android Q features in hindi
android 10 क्या है ? Google Mobile Operating System Android Q के बारे में हिंदी में जाने
android 10 features in hindi
जैसा कि हम शुरुआत में ही बता चुके हैं कि गूगल ने इस android version में यूज़र्स की privacy व security पर विशेष ध्यान दिया है । इसके अलावा भी बहुत से नए फ़ीचर्स android 10 में हैं। आइए एक नज़र डालते हैं android Q के features के बारे में –
    Live caption
    Smart reply
    Gesture navigation
    Privacy control
    Dark theme
    Location control
    Security updates
    Focus mode
    Sound amplifier
    Family link
    Faster sharing
    Permission control
    In – app setting panel
    Built in screen recording
    Hdr 10+ support


Pixel phones - Pixel, Pixel XL, Pixel 2, Pixel 2 XL, Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3a and Pixel 3a XL

Android 10 का update किन smartphone devices को मिलेगा ?

Google के सारे पिक्सल स्मार्टफ़ोन पर android  10 का update मिल चुका है । और मिले भी न क्यों, आख़िर वे गूगल ने स्वयं जो बनाएँ हैं। उन स्मार्टफ़ोन में अपडेट नही मिलेगा तो किसमें मिलेगा भला?
ये वे गूगल के स्मार्टफ़ोन हैं जिसमें android 10 rollout कर रहा है- Pixel,pixel xl,pixel 2,pixel 2 xl,pixel 3,pixel3 xl, pixel 3a, pixel 3a xl

यानी ऐसे smartphone जो google के अलावा अन्य कम्पनियों ने बनाए हैं जैसे – Samsung, xiomi, vivo, oppo, Lenovo, LG, One plus, Motorola, आदि | Samsung galaxy 9 segment, Xiomi के Mi Max में android 10 update  मिलने की प्रबल सम्भावना है। एक बात और जिन स्मार्टफ़ोन में android pie का update मिला है उनमें android Q की update मिलने के चांस ज़्यादा है।

तो साथियों आपको android 10 क्या है? Android Q के बारे में हिंदी में पढ़ें यह पोस्ट कैसी लगी ? आप अपने विचार व सुझाव कमेंट बॉक्स में अवश्य लिखें। इस पोस्ट को social media जैसे facebook, whatsapp,twitter, Instagram, आदि पर अधिक से अधिक share करें।

Previous Post Next Post