What is whatsapp ? यह सवाल आपके मन में एक बार ज़रूर आया होगा । Whatsapp एक ऑनलाइन मसेंजर सर्विस हैं। जो smartphone में internet के ज़रिए एक स्थान से दूसरे स्थान पर पल भर में संदेश (text,video,audio,document) भेजता है। बस आपके पास smartphone हो साथ ही जिसे आप संदेश भेज रहे हैं उस user के पास भी smartphone हो व whatsapp हो। आप whatsapp से call भी कर सकते हैं। whatsapp video calling के द्वारा विदेश में बैठे व्यक्ति से आप पल भर में बात कर सकते हैं। उसको प्रत्यक्ष देख सकते हैं।

वाट्सऐप क्या है, सोशल मीडिया मैसेंजर वाट्सऐप  की रोचक कहानी, फ़ीचर्स | What is whatsapp, know whatsapp interesting story, features in hindi
वाट्सऐप क्या है, सोशल मीडिया मैसेंजर वाट्सऐप  की रोचक कहानी, फ़ीचर्स | What is whatsapp, know whatsapp interesting story, features in hindi


वाट्सऐप क्या है, सोशल मीडिया मैसेंजर वाट्सऐप  की रोचक कहानी, फ़ीचर्स | What is whatsapp, know whatsapp interesting story, features in hindi

 अगर हम आसान शब्दों में कहें तो whatsapp एक ऑनलाइन instant massenging service है। whatsapp के द्वारा यूज़र्स Microsoft off (ms office) exel, word, ppt आदि को भी भेज सकते हैं। आप whatsaap के द्वारा अपनी real time location भी share कर सकते हैं। chat और gossip के साथ- साथ whatsapp से अब banking service भी जल्द शुरू होने वाली है। whatsapp का प्रयोग अब सरकारी विभागों में real time enquiry के लिए भी होने लगा है।
whatsapp group बनाकर अपने अधीनस्थों को जोड़कर उनके कामों का अनुश्रवण किया जाता है।
www.mobilesathi.com में आज हम whatsapp के बारें में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं ।

What is Whatsapp? whatsapp की रोचक कहानी व whatsapp features के बारे में जाने

   अनुसूची/ agenda -

    What is whatsapp ? वाट्सऐप क्या है?
    establishment of whatsapp ? वाट्सऐप की स्थापना कब हुई?
    Founder of what whatsapp ? वाट्सऐप के फ़ाउंडर/जनक/संस्थापक कौन हैं?
    Head office of whatsapp ? वाट्सऐप का हेड ऑफ़िस कहाँ है?
    Programming language of whatsapp ? वाट्सऐप की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है?
    Interesting historical  story of whatsapp ? वाट्सऐप की रोचक कहानी
    Which device support whatsapp ? वाट्सऐप किन-किन डिवाइस में सपोर्ट करता है।
    Whatsapp logo? वाट्सऐप का लोगो
    How to download whatsapp ? whatsapp कैसे download करें ?
    What is features of whatsapp ? whatapp के फ़ीचर्स क्या हैं?
    Benefits  and losses of whatsapp वाट्सऐप के फ़ायदे व नुकसान

What is Whatsapp ? वाट्सऐप क्या है?

Whatsapp smartphone पर ऑपरेट होने वाली एक instanat online massenging service है। जिसके द्वारा यूज़र दूसरे whatsapp user को text, images, video,audio,document भेजता है । इसके उपयोग करने के लिए internet आवश्यक है। बिना internet के whatsapp काम नही करता है।

establishment of whatsapp ? वट्सऐप की स्थापना कब हुई?

Whatsapp की स्थापना आज से 10 साल पहले 24 फ़रवरी 2009 (24 february 2009) को हुई । इन दस सालों में whatsapp बहुत तेज़ी से विकसित हुआ। आज लगभग smartphone user के पास whatspp application ज़रूर होगा । भले ही वह चाहे जिस mobile operating system का smartphone प्रयोग करता हो।

Founder of what whatsapp ? वट्सऐप के फ़ाउंडर/जनक/संस्थापक कौन हैं?
whatsapp की notification को हर दो दो मिनट में चेक करने की हमारी आदत बन गयी है। इस अद्भुत ऐप्स को दो महानुभावों ने इजाद किया है। whatsapp के founder 24 फ़रवरी 1976 में यहूदी परिवार में जन्में यूक्रेन, सोवियत संघ के mr. jan  koum व 17 फ़रवरी 1972 में Michigan यूनाइटेड स्टेट्स में जन्में Brian action हैं । इस समय ये California में रहते हैं। brian action एक computer programmer उद्यमी है। इस समय वह signal foundation के chairman हैं।

फ़ोर्ब्स पत्रिका के अनुसार mr. jan koum के पास whatsapp company की 45 फ़ीसदी हिस्सेदारी है। whatsapp के ceo mr. chris daniels हैं।

Facebook social media के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने whatsapp को ख़रीद लिया। और इसे आम पब्लिक के लिए नि:शुल्क कर दिया।

Head office of whatsapp ? वट्सऐप का हेड ऑफ़िस कहाँ है?

Whatsapp का ऑफ़िस mountain view California inc. united states में स्थित है।

Programming language of whatsapp ? वट्सऐप की प्रोग्रामिंग लैंग्वेज क्या है?

बहुत से साथी यह ज़रूर जानना चाहेंगे कि whatsapp की programming  language कौन सी है । whatsapp  की programming language Erlang  है।
अभी हाल ही में 15 सितम्बर 2019 को android device के लिए नया वर्जन 2.19.92 update जारी किया है।
Apple iphone में whatsapp roll out करने वाले users के लिए 2.19.274 अपडेट जारी किया है। ios device में space capacity  159.7mb व android device में 24.85mb है ।

Interesting historical  story of whatsapp ? वट्सऐप की रोचक कहानी

Whatsapp और apple iphone का बड़ा गहरा नाता है। apple iphone ना होता तो शायद whatsapp की कल्पना jan koum ना कर पाते।
हुआ यूँ कि सन 2009 में jan koum ने apple iphone खरीदा। आइफ़ोन के इस्तेमाल के दौरान उनके मस्तिष्क में विचार आया कि यदि कोई ऑनलाइन मैसेंजर तैयार किया जाए तो उस मसेंजर की अपार सम्भावनाएँ हो सकती है। इसी idea से उनकों whatsapp जैसा instant messenger बनाने का विचार आया।
दिमाग़ में इसी विचार को संजोये jan koum अपने रूसी दोस्त alex fishman के घर गए। jan koun ने fishman के घर पर अपने रूसी दोस्तों को बुलाते थे। सभी लोग कॉफ़ी पीते और jan koun उन साथियों से अपने विचार के  बारे में ख़ूब चर्चा करते। ये चर्चा घंटों तक चलती। सभी लोग मूवी देखने जाते । jan koum को जहाँ भी अवसर मिलता, वह अपने मैसेंजर वाले विचार के बारे में अवश्य बातें करते ।  whatsapp जैसे messenger बनाने का विचार यहीं दृढ़ निश्चय में बदला ।

दोनो महानुभावों ने इस बारे में काम शुरू किया। एक कहावत है कि मैं अकेला ही चला था, रास्ते मिलते गये और कारवाँ बनता गया।
जी हाँ jan koum और brian action के whatsapp app वाले project के कारवें में वेंचर कैपिटिलिस्ट जिम गोएटडा भी शामिल हो गए।
बड़े परिश्रम एकजुटता व टीमवर्क पर काम करते हुए 24 फ़रवरी 2009 को whatsapp massenging service लाँच की।

Whatsapp app की लोकप्रियता का आलम यह था 2015 तक इसके पास विश्व के 90 करोड़ यूज़र्स थे।
और whatsapp पूरे दुनिया का सबसे बड़ा instant messenger बन गया।
सोशल मीडिया कम्पनी facebook inc. ने 19 अरब डालर में 14 फ़रवरी 2015 वेलेंटाइन डे के दिन whatsapp  को ख़रीद लिया। और facebook  inc. ने वर्ष 2015 से इसे सार्वजनिक रूप से नि:शुल्क कर दिया। अभी तक whatsapp पर facebook का ही मालिकाना हक़ है।

Which device support whatsapp ? वट्सऐप किन-किन डिवाइस में सपोर्ट करता है ?

Whatsapp लगभग जिन डिवाइस को सपोर्ट करता है। उनमें शामिल हैं –

· Android
· Ios
· Blackberry
· Windows phone
·  Nokia series 40
·  Symbian
· Lizane
· Firefox os
What is whatsapp ? whatsapp की रोचक कहानी व whatsapp features के बारे में जाने 

 इसके अलावा pc window mac पर web प्रारूप में whatsapp rollout करता है। device support system के बारे में ज़्यादा जानकारी के लिए आप www.whatsapp.com पर विजिट कर whatsapp से जुड़ी latest जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

w वाट्सऐप का लोगो  whatsapp logoWhat is whatsapp ? whatsapp की रोचक कहानी व whatsapp features के बारे में जाने 

How to download whatsapp ? whatsapp कैसे download करें ?

Whatsapp को download करना बेहद आसान है। android  डिवाइस वाले यूज़र्स सीधे google play store पर जाकर सर्च बॉक्स में टाइप करें whatsapp
नीचे रिज़ल्ट में पहले नम्बर whatsapp आएगा उसे install कर लें। मोबाइल वेरिफ़ाई के बाद आपके मोबाइल डिवाइस पर whatsapp काम करने लगेगा।
इसी प्रकार  आइओएस (ios ) यूज़र्स app store पर जाकर search box में जाकर whatsapp type करें। और रिज़ल्ट में whatsapp आएगा उसे इंस्टाल कर लें। अपना otp के माध्यम से मोबाइल नम्बर verify करें। whatsapp ready हो गया।

What is features of whatsapp ? whatapp के फ़ीचर्स क्या हैं?

Instant messaging -

whatsapp के माध्यम से आप मीलों दूर बैठे किसी भी व्यक्ति को तुरंत text message भेज सकते हैं । 

 
Audio - अगर आप लिखना नही चाहते तो आप अपनी voice record कर भी संदेश के रूप में whatsapp से दूसरे यूज़र्स को भेज सकते हैं । 
 
Video - whatsapp के माध्यम से आप video file भी भेज सकते हैं ।



document instant sharing - अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज़ भी whatsapp से भेज सकते हैं । 



Voice Calling -

whatsapp आपको voice call की आज़ादी देता है । इस फ़ीचर्स के द्वारा घर बैठे कहीं भी voice calling कर सकते हैं । सिर्फ़ इंटरनेट की मदद से । इसके अलावा किसी तरह का कोई शुल्क नही लगता है । 

Video calling

whatsapp का यह फ़ीचर बेहद लाजवाब है । इससे आप call करने वाले को प्रत्यक्ष देख पाते हैं ।video calling के दौरान ऐसा लगता है कि आमने - सामने बैठकर बातें हो रही हैं ।
अभी हाल ही में hdfC बैंक सहित कई बैंकों ने whatsapp banking भी शुरू की है। मतलब अब चाट गॉसिप के साथ साथ whatsapp से बैंकिंग सेवाओं का लाभ भी। Default security - इस फ़ीचर में whatsapp हमारे संदेशों को एंक्रिप्ट कर देता है । जिससे हमारे संदेशों को हैकर नही पढ़ पाते हैं । और हम सुरक्षित रहते हैं ।
 
 
आशा है आपकों यह लेख "What is whatsapp ? whatsapp की रोचक कहानी व whatsapp features के बारे में जाने" अवश्य पसंद आया होगा । इस लेख के बारें में अपने विचार कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएँ । साथ ही इस पोस्ट को सोशल मीडिया whatsapp, facebook, instagram,twitter में अधिक से अधिक share करें । ताकि अन्य साथियों का भी ज्ञानवर्धन हो ।
Previous Post Next Post