दोस्तों अगर आपके पास बैंक खाता है तो आप banking tips के बारे में ज़रूर जानना चाहेंगे । technology का युग है। हम सब डिजिटल हो गए हैं। ज़्यादातर काम हम घर बैठे ऑनलाइन कर लेते हैं ट्रेन का टिकट हो, बस का टिकट हो, सब कुछ ऑनलाइन किया जाता है।

दूसरे के खाते में गलती से ट्रांसफर कर दिए पैसे, तो कैसे मिलेंगे वापस

शोपिंग के लिए बहुत सारी ऑनलाइन शोपिंग वेबसाइट हैं जहां पर आप ख़रीद दारी घर बैठे कर लेते हैं। इनके पेमेंट भी ऑनलाइन ही हो जाते हैं। इसके अलावा हमें किसी को अपने खाते से पैसे भेजने हों तो हम अपने खाते से पैसे ट्रांसफ़र कर देते हैं। और इसके लिए हमें बैंक की लम्बी लाइनों में लगना भी पड़ता है। आजकल बैंक खाते से पैसे ट्रांसफ़र करने के कई सारे माध्यम गए हैं। इंटरनेट बैंकिंग के अलावा UPI आधारित ऐप से मोबाइल बैंकिंग तक ऐसे कई तरीक़े को उपयोग में लाकर आप मिनटों के फंड ट्रांसफ़र कर सकते हैं।

how to get money back if transfer wrong account banking tips

लेकिन यह सुविधा जितनी आसान है उतनी ही जोखिम भरी भी है। मसलन आपके एक नम्बर की भूल चूक से आपका पैसा किसी अनजान व्यक्ति के खाते में जा सकता है। आजकल ऑनलाइन बैंकिंग के चलते ऐसी ग़लतियों की संख्या काफ़ी बढ़ी है। अब बड़ा सवाल यह है कि अगर ऑनलाइन पैसे ट्रांसफ़र करते समय ऐसी गलती हो जाए, यानी किसी अनजान व्यक्ति के खाते में पैसा चला जाए तो उसे वापस खाते में कैसे लाएँ?

  By Mistake Transfer Money How To Get Back

दूसरे के खाते में ट्रांसफर कर दिए पैसे वापस कैसे पाएँ  By Mistake Transfer Money How To Get Back

सबसे पहले हम जानते हैं कैसे करते हैं ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर (online fund transfer banking tips)

अगर आपका किसी भी बैंक में इंटरनेट खाता है तो आप ऑनलाइन neft  और आरजीएफटी के तहत पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके लिए बैंक के द्वारा मिले हुए पासवर्ड और यूजनरेम संख्या को ऑनलाइन बैकिंग प्रणाली में डालकर लॉग-इन करें. इसके बाद थर्ड पार्टी ट्रांसफर या सेम बैंक एकाउंट होल्डर के विकल्प पर जाकर, जिसको पैसा भेजा जाना है उसका विवरण भरें. करीब 10 से 12 घंटे के अंदर बैंक वेरीफाई कर आपके खाते को संबंधित खाते से लिंक कर देता है. कई बार आप अकाउंट नंबर भरने में गलती कर देते हैं. हालांकि जिस खाते में पैसा भेजा जाना है उसका रजिस्ट्रेशन करने के लिए दो बार खाता संख्या डालनी पड़ती है

कई बार ऐसा होता है कि अगर अकाउंट नंबर गलत है तो पैसे खुद ही आपके खाते में 24 से 48 घंटे वापस जाते हैं
अगर ऐसा नहीं हुआ तो और आपके अकाउंट से पैसे ट्रांसफर हो चुके हैं तो आप इन विकल्‍पों को आजमाकर अपने पैसे वापस पा सकते हैं -

तुरंत अपने बैंक को इस बारे में सूचना दें

अगर भूल से आपने दूसरे व्‍यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो सबसे पहले अपने बैंक को इसकी सूचना  फोन या ईमेल से दें बेहतर यह रहेगा कि आप जल्‍द से जल्‍द ब्रांच मैनेजर से मिलें।यह पता करने का प्रयास करें कि पैसे किस बैंक के खाते में गए हैं, अगर यह गलत ट्रांजेक्शन आपके ही बैंक की किसी ब्रांच में हुआ है तो यह आसानी से आपके खाते में जाएगा इसके साथ ही  लिखित रूप से शिकायत दर्ज कराएँ। अपने बैंक को भूल से हुए ट्रांजैक्‍शन के बारे में विस्‍तार से जानकारी दें. इसमें ट्रांजैक्‍शन की तारीख और समय, अपना अकाउंट नंबर और जिस अकाउंट नंबर में भूल से पैसे ट्रांसफर हुए हैं आदि सारी जानकारी दें। अगर आपके पास स्क्रीनशॉट हो तो उसकी भी प्रिंट कापी लगा दें।

अगर आपके खाते में पैसे खुद नहीं आएं तो ब्रांच जाकर ब्रांच मैनेजर से मिलें

अगर किसी दूसरे बैंक के खाते में पैसे गलती से ट्रांसफर हुए हैं तो रकम वापसी में ज्यादा समय लग सकता है. कई बार तो बैंक इस तरह के मामलों के निपटारे में 2 महीने तक का समय भी लगा सकते हैं. आप अपने बैंक से यह पता कर सकते हैं कि किस शहर की किस ब्रांच के किस अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हुआ है. उक्त ब्रांच में बात कर आप भी अपने पैसे की वापसी का प्रयास कर सकते हैं ।
आरबीआई का दिशा निर्देश है कि अगर गलती से पैसे किसी दूसरे के खाते में जमा हो जाते हैं तो आपके बैंक को जल्द से जल्द कदम उठाना होगा. बैंक को गलत खाते से पैसे को सही खाते में लौटाने की व्यवस्था करनी होगी यानी बैंक आपके पैसे को गलत खाते से सही खाते में लौटाने के लिए जिम्मेदार है ।

अमाउंट ट्रांसफर वाले खाते की बैंक ब्रांच मैनेजर से कम्प्लेन रजिस्टर कराएँ

अगर पैसे भेजने व प्राप्त करने वाले के अकाउंट एक ही बैंक में हैं तो यह प्रक्रिया जल्दी पूरी हो जाती है । लेकिन अगर प्राप्तकर्ता का अकाउंट दूसरे बैंक में है तो काफ़ी लगता है  । यह समय 15 दिन से लेकर 2 महीने का भी हो सकता है । दूसरा बैंक होने के हालात में जिस बैंक अकाउंट में आपने भूल से पैसे ट्रांसफर किए हैं उस बैंक की ब्रांच जाकर शिकायत दर्ज करवानी होगी ।बैंक अपने ग्राहक की अनुमति के बिना किसी को भी पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता ।साथ ही बैंक आपने ग्राहकों के बारे में जानकारी भी नहीं देते हैं. इसलिए आपको उस बैंक को सारी स्थिति से अवगत कराना होगा. इसके बाद वह बैंक उस खाते के ओनर कोसूचित करेगा और पैसे आपके अकांउट में वापस ट्रांसफर करने को कहेगा । 

ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करते समय बरतें सावधानी

  • अकाउंट नंबर में थोड़ी सी चूक आपके लिए भारी पड़ सकती है. इसलिए आप जब कभी पैसे ट्रांसफर करते समय डिटेल डाल रहे हों, उसे दोबारा चेक कर लीजिए । 
  • बेहतर रहेगा कि बड़ी राशि ट्रांसफर करने से पहले छोटी राशि ट्रांसफर कर चेक कर लीजिए कि वह सही प्राप्‍तकर्ता के अकाउंट में जा रहा है । 
  • जैसे ही आप पैसे किसी खाते में ट्रांसफर करें उस व्यक्ति से तुरंत बात कर इस बात की पुष्टि कर लें कि उसके खाते में पैसे पहुंचे हैं या नहीं ।
  • अगर उस व्यक्ति के बैंक खाते में पैसे गए तो ट्रांजेक्शन सही हुआ है और नहीं आए तो यह चेक करें कि आपने पैसे सही खाते में डाले हैं या नहीं
जिस व्‍यक्ति के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हुए हैं, वहभला आदमी है तो आपके पैसे वापस मिल सकते हैं ।लेकिन, अगर उसने पैसे वापस ट्रांसफर करने से मना कर दिया तोऐसे में आप कानून का सहारा ले सकते हैं ।
Previous Post Next Post