फास्टैग क्या है ? फास्टैग ऑनलाइन टोल टैक्स सिस्टम के बारे में जाने

SHARE:

आज की पोस्ट में मोबाइल साथी आपको what is fastag and what is benefits of fatstag, how to apply online for fastag ? की पूरी जानकारी मिलेगी ।

फास्टैग क्या है ? फास्टैग कैसे काम करता है What is FasTag ? How to apply online for Fastag
दोस्तो अगर आपके पास वाहन स्वामी हैं तब तो आपको पता होगा कि क्या है फास्टैग what is fastag ? और फास्टैग के ऑनलाइन कैसे अप्लाई करें ? How to apply online for Fastag इसके अलावा आप को ये भी जानना चाहिए फास्टैग क्यों जरूरी है । (why need fastag ) फास्टैग के फायदे क्या हैं ? इन दिनों फास्टैग की चर्चा जोरों पर है । बहुत से साथी जानना चाहते हैं फास्टैग व इसके पूरी प्रक्रिया के बारे में । आज की पोस्ट में मोबाइल साथी आपको what is fastag and what is benefits of fatstag, how to apply online for fastag ? इस सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट में आपको मिलने वाले हैं । इसलिए इस पोस्ट को कृपा कर आखिरी तक बिना skip किये जरूर पढ़िए -
FasTag Pay Highway Toll Online फास्टैग ऑनलाइन टोल टैक्स सिस्टम के बारे में जाने

भारत में कब शुरू हुआ फास्टैग (When Start FasTag First time in India)

फास्टैग टोल टैक्स कलेक्शन की यह प्रणाली देश में सबसे पहले अहमदाबाद और मुंबई हाईवे के बीच सन 2014 में शुरू किया गया था । इसके बाद 2015 के जुलाई महीने में इसे चेन्नई-बेंगलुरु टोल प्लाजा पर शुरू किया गया था ।
हमारे देश में अभी तक 332 टोल प्लाजाओं पर फास्टैग की सुविधा को शुरू कर दिया गया है।इन टोल टैक्स प्लाजा में आप फास्टैग के जरिए टोल टैक्स का भुगतान कर सकते हैं ।

What is FasTag ? How to apply online for Fastag

एक दिसंबर से फास्टैग अनिवार्य, वाहन पर फास्टैग होगा जरूरी (Fastags mandatory from 1st Dec 2019
ट्रैफिक जाम से निजात के साथ साथ अधिक से अधिक टैक्स कलेक्शन हो सके इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा
साल 2019 में एक दिसंबर के बाद से बिकने वाले सभी प्रकार के चार-पहियां वाहनों पर फास्टैग लगाना अनिवार्य कर दिया है ।
इसे भी पढ़ें - ऑनलाइन पैसों के लेन देन में रखें ये सावधानी, वरना लुट जाएँगे आप
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी गाड़ी निर्माताओं कंपनी और वाहन डीलरों को ये सुनिश्चित करने को कहा है, कि एक दिसंबर से उनसे खरीदे जाने वाले वाहनों पर उसके मालिक द्वारा फास्टैग अनिवार्य रूप से लगवाया जाए ।

फास्टैग क्या है ? और फास्टैग कैसे काम करता है : What is fastag ? And How works Hastag ?

आये दिन टोल प्लाजा में ट्रैफिक लगा रहता है। जिसके कारण लोगो को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है । इस समस्या के निजात दिलाने के लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वाहनों को चार माह के भीतर अनिवार्य रूप से फास्ट टैग से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है । इसके लिए वाहन मालिकों को चार महीने में फास्टैग से जोड़ने की डेडलाइन दी है ।

फास्टैग एक प्रकार से रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी (RFID) बेस्ड एक टैग है । जिसे गाड़ी की विंड स्क्रीन पर लगा दिया जाता है । जैसे ही गाड़ी टोल प्लाजा पर लगे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस इस टैग को रीड कर लेता है । और टोल प्लाजा का टोल गेट ऑटोमेटिक खुल जाता है । टोल शुल्क पेड हो जाता है । और उसका अलर्ट आपके मोबाइल पर मैसेज द्वारा प्राप्त हो जाता है । सरकार द्वारा फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए टोल प्लाजा पर एक लेन सिर्फ फास्टैग टैग वाली गाड़ियों के लिए रखी है ।जिस पर आप बगैर रोक टोक के गुजर सकते हैं ।
यहां पर आपको बता दें कि पिछले दो साल से नए वाहनों में फास्ट टैग अनिवार्य है और गाड़ी कंपनियां पहले से ही फास्ट टैग लगाकर दे रही हैं। लेकिन अगर आपके पास दो साल से ज्यादा पुरानी गाड़ी है जिस अभी तक आपने फास्ट टैग नहीं लगवाया है तो यह आपके लिए अनिवार्य होने जा रहा है। जिसको लगाने के बाद आपको टोल प्लाजा पर रुकने की जरूरत नही पड़ेगी ।

फास्टैग के लिए अनिवार्य दस्तावेज - (documents list for Fastag)

  • वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र।
  • वाहन स्वामी का पासपोर्ट साइज का फ़ोटो ।
  • वाहन स्वामी का केवाईसी डॉक्यूमेंट जैसे - आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ। आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड ।
इसके अलावा फास्टैग खरीदते समय उपरोक्त दस्तावेजों को मूल प्रति (original copy) भी ले जाएं ताकि सत्यापन में आसानी हो । और आपका काम जल्दी से हो जाये ।

फास्टैग के क्या फायदें हैं ? इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन से लाभ benefits of FasTag, or What is advantage of Electronic Toll collection ETC)

● फास्टैग सिस्टम से टोल टैक्स पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी ।
● टोल टैक्स या टोल प्लाजा पर फास्टैग के कारण कम समय के लिए रुकेगी इससे वाहन के ईंधन की भी बचत होगी ।
● टोल टैक्स का फास्टैग से भुगतान करने पर आपको कैशबैक भी मिलता है जिसकी दर इस प्रकार है -
◆ वर्ष 2016-17 में 10%
◆ वर्ष 2017-18 में 7.5%
◆ वर्ष 2018-19 में 5%
◆ वर्ष 2019-20 में 2.5℅ ये कैशबैक आपके टोल टैक्स भुगतान के एक सप्ताह के अंदर आपके फास्टैग खाते में आ जायेगा ।

फास्टैग प्रीपेड खाता खुलवाने की प्रक्रिया : how to apply online for FasTag

1.फास्टैग प्रीपेड खाता ऑनलाइन खोलने के लिए बैंक की ऑनलाइन FASTag एप्लिकेशन वेबसाइट पर जाएं । यहां एक बात आपको बता दें कि फास्टैग अकाउंट के ऑनलाइन आवेदन के लिए बैंक रिलेशनशिप जरूरी नही है । यानी आपका खाता इस बैंक में होना जरूरी है।
2. फास्टैग फार्म में निजी विवरण जैसे नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आदि भरें ।
3. अपना केवाईसी दस्तावेज विवरण (ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, या आधार कार्ड) दर्ज करें ।
4. अपना वाहन पंजीकरण यानी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) नंबर विवरण भरें
5. फार्म में दिए निर्देश के अनुसार दस्तावेजों की स्कैन कॉपी अपलोड करें जैसे : केवाईसी दस्तावेज, वाहन मालिक की पासपोर्ट साइज फोटो आदि ।
आवेदन sumbit होने के बाद आपका फास्टैग अकाउंट खुल जायेगा । आपको न्यूनतम 100 रुपये से तत्काल रिचार्ज करना होगा । आप अपने फास्टैग खाते को ऑनलाइन या FASTag ऐप के जरिए आसानी से एक्सेस कर सकते हैं ।
जिसे आप अपने एटीएम कार्ड क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड तथा neft/rgts से रिचार्ज करा सकते हैं । फास्टैग खाते को नेट बैंकिंग के माध्यम से भी रिचार्ज कर सकते हैं । अधिकतम 1 लाख रुपये तक रिचार्ज आप कर सकते हैं ।

फास्टैग की वैधता (validity of fastag) -

फास्टैग की वैलिडिटी पाँच वर्ष के लिए वैध है। इसके बाद आपको फिर से इसे रिन्यूवल करवाना पड़ेगा । यानि गाड़ी की विंडस्क्रीन पर इसे दुबारा लगवाना पड़ेगा ।

फास्टैग ट्रांजेक्शन एलर्ट :

इस सुविधा के जरिये आपके रजिस्टर्ड मोबाइल व ईमेल पर फास्टैग से सम्बंधित सभी ट्रांजैक्शन के एलर्ट आपको मिलते हैं । इसके साथ ही फास्टैग अकॉउंट में यदि बैलेंस कम है तब आपको लो बैलेंस का भी एलर्ट मिलेगा । जिससे आप फास्टैग को रिचार्ज कर सकें।

फास्टैग बनवाने में कितनी फीस लगती है ? (Fastag fees in india )

फास्टैग बनवाते समय बैंक या एजेंसियां आपसे 200 रुपये का शुरुआती शुल्क इसके अलावा सिक्योरिटी शुल्क जो कि गाड़ी के अनुसार अलग अलग होता है,देना पड़ता है । जब आप अपना फास्टैग खाता बंद कराएंगे तब आपको ये सिक्योरिटी शुल्क वापस मिल जाएगा । फास्टैग खाता खुलने के बाद आपको तुरन्त 100 रुपये का रिचार्ज कराना होगा ।
इसे भी पढ़ें - इस फीचर से पाँच सेकंड में डिलीट होंगे वट्सऐप मैसेज whatsapp disappering message feature

फास्टैग कहाँ से खरीदें (where to buy fastag )

फास्टैग को आप किसी भी point if sell location पर जाकर offline बैंक जाकर खरीद सकते हैं । अगर आप अपना समय बचाना चाहते है। साथ ही आप चाहते हैं कि आपको लम्बी लम्बी लाइनों में भी लगना न पड़े तो इसके लिए सबसे तरीका है फास्टैग के लिए ऑनलाइन आवेदन का । ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को ठीक से समझने के बाद आप आसानी से फास्टैग के लिए आवेदन कर सकते हैं ।
फास्टैग को नीचे दिए माध्यमों से खरीद सकते हैं -
नेशनल हाईवे अथॉरिटी की माई फास्ट ऐप।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से संचालित टोल प्लाजा।
आप पेट्रोल पम्पो से जैसे इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के पेट्रोल पंप आदि से फास्टैग खरीद सकते हैं ।
इसके अलावा आप सरकार के राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) कार्यक्रम से अधिकृत एसबीआई, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई समेत कई bank से आप fastag बनवा सकते हैैं । ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पेटीएम,अमेजन डॉट कॉम से भी आप फास्टटै खरीद सकते हैं ।

फास्टैग रिचार्ज कैसे करें (How to recharge Fastag)

आप जिस बैंक या अन्य एजेंसी से फास्ट टैग खरीदते हैं उसके पोर्टल से भी ऑनलाइन रिचार्ज किया जा सकता है । फास्टैग खाते को आप चेक या क्रेडिट-डेबिट कार्ड, neft/rgts से ऑनलाइन रिचार्ज करा सकते हैं। इसे एक बार में न्यूनतम 100 रुपए और अधिकतम 1 लाख रुपए की राशि से रिचार्ज कराया जा सकता है। इसके अलावा आप अपने बचत खाते से भी फास्ट टैग को जोड़ सकते हैं। जब आपकी गाड़ी टोल प्लाजा पर जाएगी । फास्ट टैग का इस्तेमाल होते ही आपके सेविंग बैंक अकाउंट से राशि कट जाएगी। जिसका एलर्ट आपको एसएमएस के जरिए अलर्ट आएगा। अगर आपके फास्टैग अकॉउंट में धनराशि कम है तो आपके फास्ट टैग अकाउंट में कम राशि होने का भी एसएमएस के जरिए अलर्ट भेजा जाएगा।
दोस्तों आशा है आपको what is fastag and how to apply online for fastag के बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी । अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो इसे अपने दोस्तों में ज़रूर share करें। इसके साथ ही हमें कमेंट कर अवश्य बताएँ।
इसे भी पढ़ें - एटीएम हैकिंग कैसे करते हैं साइबर अटैकर्स (atm card security tips)
Name

Biology,6,Class,1,class-1-2,2,class-1-2-english,1,class-1-2-hindi,1,class-3,9,class-3-hindi,1,class-3-maths,2,class-3-sanskrit,1,class-4,4,class-4-english,3,class-5,12,class-5-english,7,class-5-hindi,6,class-6,4,class-6-science,4,class1,18,Class10,4,Class11,1,Class12,5,Class2,27,class3,16,class4,16,Class5,59,Class6,37,Class7,31,Class8,21,Class9,1,Drawing,2,english,53,English1,3,English2,2,English3,3,English4,2,English5,64,English6,7,English7,3,English8,3,evs,26,evs-3,12,Evs3,5,EVS4,6,Evs5,11,Evs6,1,Geography,5,Geography6,3,Geography8,2,GS,1,hindi,60,Hindi1,12,Hindi2,20,Hindi3,3,Hindi4,6,Hindi5,12,Hindi6,1,Hindi7,1,History,6,History6,1,History7,2,History8,3,Kalrava4,1,Lesson class,4,Lesson plan,208,Math,46,Math1,2,Math2,5,Math3,4,Math4,1,Math5,13,Math6,10,Math7,9,Math8,2,maths,2,sanskrit,6,Sanskrit4,1,Sanskrit5,4,science,41,Science 7,2,Science4,1,Science6,11,Science7,10,Science8,6,Techworld,7,
ltr
item
Mobile Sathi™ - Teaching Lesson Plans And Textbook Solutions: फास्टैग क्या है ? फास्टैग ऑनलाइन टोल टैक्स सिस्टम के बारे में जाने
फास्टैग क्या है ? फास्टैग ऑनलाइन टोल टैक्स सिस्टम के बारे में जाने
आज की पोस्ट में मोबाइल साथी आपको what is fastag and what is benefits of fatstag, how to apply online for fastag ? की पूरी जानकारी मिलेगी ।
https://1.bp.blogspot.com/-Gaxw7HSuKdA/XqgFfVhHBpI/AAAAAAAB7rE/ZOlwRXujrFk9WFK64eRaA3XdhUuibpi4wCLcBGAsYHQ/w640-h140/Fastag%2Bpay%2Bhighway%2Btoll%2Bonline.png
https://1.bp.blogspot.com/-Gaxw7HSuKdA/XqgFfVhHBpI/AAAAAAAB7rE/ZOlwRXujrFk9WFK64eRaA3XdhUuibpi4wCLcBGAsYHQ/s72-w640-c-h140/Fastag%2Bpay%2Bhighway%2Btoll%2Bonline.png
Mobile Sathi™ - Teaching Lesson Plans And Textbook Solutions
https://www.mobilesathi.com/2020/04/what-is-fastag-and-how-does-fastag-works.html
https://www.mobilesathi.com/
https://www.mobilesathi.com/
https://www.mobilesathi.com/2020/04/what-is-fastag-and-how-does-fastag-works.html
true
6641913774348167233
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content