गूगल अब क्लॉउड फोटोज ( Cloud Photos) के लिए फ्री सर्विस बन्द करने जा रहा है । अब गूगल फोटोज (Google Photos) के लिए गूगल द्वारा चार्ज वसूला जाएगा । हालांकि गूगल ने इसकी घोषणा पहले की कर दी थी ।
दरअसल Google की तरफ से Google Photo मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा एक जून 2021 से बंद कर रहा है। मतलब अब Google की ओर से Google Photo के क्लाउट स्टोरेज के लिए चार्ज वसूला जाएगा।

Buy Google One | गूगल सर्विसेज के लिए अब देने होंगे पैसे | Google Photos Not Free | जाने किन्हें मिलेगी फ्री सर्विसेज

अगर आप Google ड्राइव या फिर किसी अन्य जगह अपनी फोटो और डेटा को स्टोर करते हैं, तो इसके लिए आपको चार्ज देना होगा। कंपनी की तरफ से पहले ही इसका ऐलान कर दिया गया था। 
मौजूदा वक्त में Google की तरफ से ग्राहकों को अनलिमिटेड मुफ्त स्टोरेज की सुविधा दी जा रही है, जिससे यूजर्स अपनी फोटो या अन्य डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर कर सकें, जिसे इंटरनेट के माध्यम से कहीं भी एक्सेस कर पाएंगे। हालांकि Google की तरफ से ग्राहकों को एक जून 2021 से मात्र 15GB मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा दी जाती है। यूजर्स अगर इससे ज्यादा फोटो या डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन स्टोर करना चाहतें हैं, तो उन्हें चार्ज देना होगा। 

 गूगल वन के लिए कितना चार्ज देना होगा -
Google One Subscription Charge - 
अगर यूजर्स को 15GB से एक्स्ट्रा डेटा की जरूरत होती है, तो उन्हें प्रतिमाह के हिसाब से 1.99 डॉलर (146 रुपये) चार्ज देना होगा। कंपनी की तरफ से इसे Google One नाम दिया गया है। जिसका वार्षिक सब्सक्रिप्शन चार्ज 19.99 डॉलर (करीब 1464 रुपये) है। यूजर्स को नई फोटो और वीडियो को स्टोरेज के लिए चार्ज देना होगा। पुराने फोटो पहले की तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर रहेंगी। Google Pixel 2 स्मार्टफोन ग्राहक मुफ्त हाई क्वॉलिटी फोटो बैकअप का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसी तरह Google Pixel 2,3,4,5 स्मार्टफोन यूजर्स को भी फ्री फोटो और वीडियो स्टोरेज की सुविधा मिलेगी ।

Tags - 
# technology
# tech news
# Google
# Google One
# Google One subscription
# Google Pay
# Computers and Technology
# Science and Technology
# News
Previous Post Next Post