गुझिया खोवे व मैदे से बनाए जाने वाला पकवान है । यह उत्तर भारत व राजस्थान व मध्य प्रदेश व बिहार में अधिक पसंद की जाती है । इसे Gujiya, Gughara, Pedakiya, a karanji or Kajjikayalu,  sweet deep-fried dumpling के नाम से देश के विभिन्न प्रदेशों में जाना जाता है । उत्तर प्रदेश में होली पर्व पर तो गुझिया घरों में ज़रूर बनायी जाती है ।

गुड़ की गुडीली गुझिया घर पर बनाने की आसान रेसिपी | Gujhiya recipe in hindi

आज मोबाइल साथी डॉट कॉम के फ़ूड सेक्शन में आपको घर पर आसानी से स्वादिष्ट गुझिया बनाने की विधि बताने वाले हैं । आपने चीनी मिक्स गुझिया ज़रूर खायी होगी आज हम गुड़ वाली गुडीली गुझिया बनाना जानेंगे -

गुड़ की गुडीली गुझिया घर पर बनाने की आसान रेसिपी | Gujhiya recipe in hindi


 गुड की  गुडीली गुझिया बनाने के लिए आवश्यक सामग्री - 

◆मैदा 2 कप

◆3 बड़े चम्मच घी या तेल मोयन के लिएभरावन के लिए

◆1 1/2 कप गुड

◆2 बड़े चम्मच दूध पाउडर

◆2 बड़े चम्मच नारियल कद्दूकस करा हुआ

◆1/2 चम्मच इलाइची पाउडर

◆1/2 कप मनचाहे मेवे बारीक कटे हुए

◆तलने के लिए तेल

घर में गुड़ की गुडीली गुझिया बनाने की विधि - 

सबसे पहले गुड को कद्दूकस कर ले, उसमे दूध पाउडर, नारियल, इलायची पाउडर, और कटे हुए मेवे मिला कर भरावन तैयार करले. मैदा छान ले उसमे मोयन का तेल या घी जो डालना है डाल के पानी की सहायता से कडा मैदा गूँथ ले । गीले कपडे से ढक कर रखे.थोडा से मैदे में पानी मिला के पेस्ट बना ले.मैदे की लोइया काट के छोटी छोटी पूरी बेल ले ,उसमे भरावन से एक चम्मच भर के मैदे का पेस्ट चारो तरफ लगा के बंद करके गुझिया का आकार दे, या फिर सांचे में डाल कर मोड़ के गुझिया बनाये.कढाई में तेल गरम कर के हलकी आंच पर गुलाबी गुलाबी तल ले.गुड की गुझिया तैयार है ।

आशा है आपको हमारी पोस्ट गुड़ की गुडीली गुझिया घर पर बनाने की आसान रेसिपी | Gujhiya recipe in hindi ज़रूर पसंद आयी होगी । हमें कमेंट कर ज़रूर बताएँ । इस पोस्ट को अधिक से अधिक सोशल मीडिया में भी शेयर करें आख़िर मिठास पर सभी का हक़ है ।

Previous Post Next Post