पूरी भारतीय घरों में त्‍योहारों व शुभ अवसरों पर बनने वाली सबसे लोकप्रिय ब्रेड में से एक है । गोल, कुरकुरी होने के साथ-साथ सॉफ्ट पूरी बनाने में आटे का अत्यधिक महत्व होता है । फिर पूरी कुरकुरी व गोल्डन हो तो कहना ही क्या, डीप फ्राइड, एकदम गोल पूरी नाश्ते या दोपहर के भोजन में खाई जा सकती है । आमतौर पर लोग इसे सब्‍जी के साथ खाना पसंद करते है । भारतीय घरों में लोग पूरी को खीर, सेविया और हलवे के साथ भी खाते हैं ।
कुरकुरी गोल्डन पूरी बनाने की सरल रेसिपी | Kurkuri Golden Puri Recipe in hindi


इससे फर्क नहीं पड़ता कि आप पूरी को किसके साथ खा रहे हैं, गर्म-गर्म पूरी अपने आप ही हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर लेती है । कुरकुरी फूली हुई पूरी देखते ही मुंह में पानी आने लगता है । लेकिन आप हेल्थ कांसेस हैं और वेट लॉस के लिए डाइटिंग कर रहे हैं तो आपको पूरी से दूर रहना चाहिए । हालांकि, पूरी बनाना भी आसान नहीं होता । पूरी का आटा अगर सही न गूंथा हो, तो पूरी न तो फूलेगी और न ही सॉफ्ट बनेगी । कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स हैं, जो आपको हर बार गर्म, सॉफ्ट और परफेक्ट गोल पूरी बनाने में मदद कर सकते हैं ।

कुरकुरी लाजवाब पूरी बनाने की आवश्यक सामग्री

- दो कटोरी गेहूं का आटा, पाव कटोरी भुना रवा, पाव कटोरी बेसन, आधी कटोरी गरम तेल, एक कटोरी कटी बारीक मैथी - 2 चम्मच सिके हुए तिल,  एक चम्मच सौंफ, 2 हरी मिर्च, आधा चम्मच हल्दी, एक चम्मच अजवाइन, नमक,  लाल मिर्च स्वादानुसार।

कुरकुरी लाजवाब पूरी बनाने की विधि

सर्वप्रथम आटा, बेसन और रवा मिलाएं। उसमें सभी मसाले मिलाएं। तेल मिलाकर हाथ से मसल लें। सबसे अंत में मैथी मिलाएं व गुनगुने पानी से कड़ा गूंथें। फिर छोटी-छोटी लोई बनाते जाएं व धीमी आंच पर तलें। तैयार हैं कुरकुरी लाजवाब पूरियां। अब इन्हें सर्व करें।
साथियों तो आपको कुरकुरी गोल्डन पूरी बनाने की सरल रेसिपी | Kurkuri Golden Puri Recipe in hindi कैसी लगी । हमें कमेंट कर ज़रूर बताएँ ।
Previous Post Next Post