गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi

what is google question hub, how to access google question tools, google question features,

Google ने ब्लॉगर्स के लिए एक नया प्लेटफार्म Google Question Hub और Navlekha लॉन्च किया है। Google Question Hub क्या है इसके बारे में कई लोग जानना चाहते हैं कुछ समय पहले ही गूगल ने अपना एक खास दुनिया के लिए अलग-अलग देशों में लांच किया एक ऐसा खास मकसद से इसका नाम है Google Question Hub है यह कैसे आपकी मदद कर सकता है । इसे कैसे इस्तेमाल करना है इसका कैसे लाभ उठाना है । इन सारी बातों को बताने के लिए गूगल ने अलग-अलग शहरों में वर्ष 2018 में गूगल ने खूब सेमिनार (google search conference ) किए हैं Google Question Hub के बारे में लोगों के कई सारे सवाल हैं जिनका जवाब ने इस लेख में मिलेंगे क्वेश्चन हब क्या होता है अरे कैसे काम करता है इसके साथ कैसे जुड़े तो दोस्तों हमारे साथ बने रहेंगे इस पोस्ट के अंत तक आपको सारी जानकारी मिल जाएगी ।

Google Question Hub Tools क्या है?

Google ने Question Hub नाम से एक टूल बनाया है जो कि केवल Publisher और Blogger को दिया जाता है इस टूल की मदद से ऐसे टॉपिक के बारे में आसान से पता कर सकते हैं जिसके बारे में यूजर इंटरनेट पर सर्च कर रहा है उदाहरण के तौर पर अगर आप किसी सेलिब्रिटी के टॉपिक पर कोई पोस्ट लिखना चाहते हैं तो आपको बस उस सेलिब्रिटी का नाम गूगल क्वेश्चन हब टूल में जाकर सर्च करना होगा उसके बाद आपको उस से रिलेटेड सभी ऐसे टॉपिक दिखने को मिल जाएंगे जो कि इंटरनेट पर सबसे ज्यादा सर्च किए जा रहे हैं  । गूगल चाहता है कि हिंदी, गुजराती, तमिल मराठी, तेलुगू आदि। जैसे भारतीय भाषाओं में ज्यादा से ज्यादा यूजर्स कंटेंट पब्लिश किया जाए और इसके लिए ही उसमें गूगल क्वेश्चन हब प्रोग्राम स्टार्ट किया है। सरल भाषा में समझें तो Google Question Hub एक टूल है गूगल का इसको लांच करने का उद्देश्य यह है कि लोगों को गूगल पर पूछे जाने वाले सवालों के सही जवाब मिले गूगल पर आज भी ऐसी कई चीजें हैं जो उपलब्ध नहीं है कई लोग आते हैं उस सवाल को सर्च करते हैं और उन्हें कोई संतोषजनक उत्तर नहीं मिल पाता है इस समस्या के समाधान के लिए गूगल ने Google Question Hub को लांच किया है इसका फायदा गूगल पर किसी सवाल को खोजने वाले और उस सवाल का उत्तर देने वाले दोनों तरह के व्यक्तियों को हैं यानी गूगल पर पब्लिशर और विजिटर दोनों ही लाभ ले सकते हैं

How to create Account in Google Question Hub | How to sign up in Google Question Hub

Google Question Hub account का access कैसे लें इसके पहले हम गूगल कवेश्च्न हब को कैसे इस्तेमाल करना है। यह जानना भी जरूरी है कि इसका इस्तेमाल वास्तविक तौर पर कौन कर सकता है इसका इस्तेमाल एक विजिटर सिर्फ एक क्वेश्चन को शामिल करने के लिए कर सकता है इसे वास्तविक तौर पर इस्तेमाल पर विषय पब्लिशर और ब्लॉगर कर सकते हैं इन्हें Google Question Hub पर अकाउंट बनाने के लिए अनुमति दी जाती है इस पर आप सभी आप तभी अकाउंट बना सकते हैं जब आपके पास खुद की कोई वेबसाइट हो आप बिना वेबसाइट इस पर अकाउंट नहीं बना सकते हैं और ना ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं । 

Google Question Hub Join कैसे करें?

Google Question Hub को आप आसानी से join कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ steps को follow करना होता है। चलिए इसे join करने के steps के बारे में जानते हैं।

Step 1:

Question Hub join करने के लिए आपको सबसे पहले question hub की official website https://questionhub.google.com/ पर जाना होगा।

गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi

वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको sign up के button पर click करना है।

Step 2:

Sign up पर क्लिक करने के बाद आपको अपने gmail account से login कर लेना है।

  1. फिर account permission को allow कर देना है।
गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi

Account permission allow करने के बाद आपका Google Question Hub का account successfully create हो जायेगा।

Step 3:

Next page में आपको question hub का इस्तेमाल करने के लिए verified sites choose करनी है।

  1. Website select करें।
गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi

Step 4:

अब Next page में आपको Language, country and email सेलेक्ट करनी है।

  1. Language, country etc. चुने।
गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi


Step 5:

अब यहाँ पर आपको topics select करना होता है।

  1. Search term or topic select करें।
गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi


Step 6:

अब आपको add question के button पर अपनी category choose करके या search करके google पर search होने वाले questions को add कर सकते हैं।

  1. Category चुने और done पर क्लिक करे।
गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi


Step 7:

अब आप google question hub का इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। लोगो के सवालो के जवाब दे सकते है और Ask question बटन पर क्लिक करके अपना सवाल पूछ सकते है।

गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi


इस तरह से आप गूगल question hub tool का इस्तेमाल करके आसानी से new post के लिए ideas के साथ questions का answer देकर ब्लॉग वेबसाइट का traffic भी increase कर सकते हैं।

 

Google Question Hub से कैसे जुड़े?

गूगल क्वेश्चन हमसे जुड़ने के लिए आपके पास एक हिंदी ब्लॉग होना चाहिए और वह Blog .com या .in Extension पर होना चाहिए blogspot.com भी चलेगा Google Question Hub से जुड़ने के लिए आपको आपका ईमेल एड्रेस है Whitelist करवाना होता है जब आपका ईमेल Whitelist हो जाता है तो आप Question Hub से जुड़ के गूगल में पूछे गए सवाल का जवाब आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखकर दे सकते हैं।

Question Hub के सभी Tools की पुरी जानकारी -

अगर आप क्वेश्चन हब पर नए हैं तो इन्हें एक्सेस करने में आपको परेशानी हो सकती है इसलिए हम आपको Question Hub के सारे टूल्स की जानकारी एक-एक करके देंगे।
Question -
इस ऑप्शन के माध्यम से आप क्वेश्चन हब में जितने भी टॉपिक से क्वेश्चन को Choose किए हैं वह सभी क्वेश्चन के लिस्ट यहां पर दिखाई देगी यहां से आप सभी क्वेश्चन का जवाब दे सकते हैं और साथ ही उन क्वेश्चन को रिजेक्ट भी कर सकते हैं जिनका आप जवाब नहीं देना चाहते हैं।
History -
इस ऑप्शन के द्वारा आपने जैन सभी क्वेश्चन के जवाब दिए हैं उनको देख सकते हैं साथ ही जिन Question को रिजेक्ट किए है उन सभी की History आप यहां से देख सकते हैं।
Topic -
यहां से आप क्वेश्चन की टॉपिक को चुन सकते हैं जैन क्वेश्चन का आप जवाब देना चाहते हैं एग्जांपल के लिए आपका वेबसाइट टेक्नोलॉजी टॉपिक से रिलेटेड है तो आप टेक्नोलॉजी वाले option को आप चुने। इससे यह होगा कि आपके सामने जो क्वेश्चन आएगा टेक्नोलॉजी से रिलेटेड ही आएगा याद रहे आप एक बार में 25 क्वेश्चन को ही ऐड कर सकते हैं।
Send feedback -
इस ऑप्शन के माध्यम से आप क्वेश्चन हब के टीम से कांटेक्ट कर सकते हैं यानी कि अगर आपको कोई भी प्रॉब्लम आए तो हेल्प के लिए रिसेप्शन का उपयोग कर सकते हैं।
Setting -
इस रिसेप्शन से आप अपने अकाउंट की प्राइमरी लैंग्वेज को चेंज कर सकते हैं और रिसेप्शन के द्वारा आप क्वेश्चन की लैंग्वेज भी बदल सकते हैं साथ ही यहां से आप अपनी एक्टिविटी और History को डिलीट कर सकते हैं और अपने अकाउंट को भी हमेशा के लिए डिलीट भी कर सकते हैं इसमें एक और ऑप्शन दिया है CSV का इसके द्वारा आप अपने History और Activity को डाउनलोड करके देख सकते हैं या उनको अपने कंप्यूटर या मोबाइल में सेव करके रख सकते हैं।

Google Question Hub Tools के फ़ायदे -

Google Question Hub का इस्तेमाल करने के लिए आपको उनकी वेबसाइट पर जाना है इसके बाद आपको साइन अप पर क्लिक करना है - गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi

इसके बाद आपसे आपकी जीमेल आईडी पूछी जाएगी उसे दर्ज करें ध्यान रखें, कि यहां वही आईडी होना चाहिए जो आपकी व्यवसाय से लिंक हो इसके बाद आपके सामने एक फार्म आएगा जिसमें आपसे कुछ डिटेल मांगी जाएगी जैसे आपका नाम वेबसाइट का नाम इन सभी को डाल कर समिट कर देना है अकाउंट बनाने के बाद आपको एक Dashboard मिल जाता है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं

गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi

Google Question Hub का इस्तेमाल करने के लिए आपको उसमें यूजर द्वारा पूछे गए प्रश्नों को ढूंढना पड़ेगा इसके लिए आपको आपके Dashboard में ऐड क्वेश्चन नाम का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करें क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा जिस पर कई तरह की कैटेगरी दिखाई देंगी । गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi

इन कैटेगरी में से आप जिस कैटिगरी पर कॉन्टेंट बना रहे हैं उस पर क्लिक करें । उसके बाद आपको उस कैटेगरी में रिलेटेड टॉपिक मिल जाते हैं आप उस टॉपिक पर क्लिक करें क्लिक करेंगे तो आपको उसमें संबंधित प्रश्न मिल जाएंगे इन प्रश्नों के आधार पर आप अपना कांटेक्ट बना सकते हैं

गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi

New Post लिखना का आइडिया -
Question hub join करने के बाद ब्लॉगर्स को new post लिखने के लिए topics या ideas ढूंढने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इसमें रोजाना आप google पर search किए गए questions देखने को मिल जाते हैं, जिन पर आप new post लिख सकते हैं।
2. Post Rank Increase करने में मददगार -
Google Question Hub Tool पर उपलब्ध सवालों पर article लिखकर आप अपनी post को google search में rank कराने के साथ post की रैंक भी बढ़ा सकते हैं। वेबसाइट Traffic बढ़ा सकते हैं । गूगल question hub पर उपलब्ध सवालों के जवाब देकर आप अपने ब्लॉग वेबसाइट का traffic भी increase कर सकते हैं।
High Quality Content -
Question Hub आपको एक high quality content लिखने में भी मदद करता है। इससे आप जान सकते हैं कि आपको अपनी पोस्ट में किन topics को cover करना है। Google question hub का उपयोग करना बहुत आसान है, बस इसके लिए आपको क्वेश्चन हब ज्वाइन करना पड़ेगा, उसके बाद आप लोगो के उन सवालो के जवाब दे सकते है, जिनके जवाब आपको पता है। साथ ही आप answer में अपनी ब्लॉग या उसकी पोस्ट का link भी add कर सकते है। चलिए मैं आपको क्वेश्चन हब ज्वाइन करने के बारे में step by step बता देता हूँ। अगर आप इतना सर्च कर के अंदर नहीं जाना चाहते हैं तो आप सीधे अपने टॉपिक को सर्च करके पोस्ट को ढूंढ सकते हैं जैसे आप मोबाइल पर कोई कांटेक्ट बना रहे हैं तो आप मोबाइल स्मार्टफोन लिखकर सर्च करें इससे संबंधित प्रश्न आप की लिस्ट में जुड़ जाते हैं इन प्रश्नों के आधार पर अपना कांटेक्ट बना सकते हैं इसके इसके बाद आप जब कांटेक्ट बना ले और पब्लिश कर ले तब आपको इन क्वेश्चन के जवाब से मिल करना है सबमिट करने के लिए उन सभी सवालों को सेट करें और वेबसाइट ऐड कर लिंक के माध्यम से उन सवालों को जवाब दें ।

Google Question Hub के अन्य फीचर इस पर क्वेश्चन को सर्च करने और ऐड करने के अलावा भी कई फीचर है इस पर आप क्वेश्चन को बाद में काम हो जाने पर डिलीट कर सकते हैं अगर इसमें नए क्वेश्चन उस टॉपिक पर आते हैं तो गूगल आपको मेल के जरिए सूचित कर देता है इसके अलावा जिन प्रश्नों को आपको ज्यादा जरूरत है आपने स्टार कर सकते हैं अपना फीडबैक गूगल को भेज सकते हैं अपने किसी दोस्त को इस पर आने के लिए इनवाइट कर सकते हैं ।

Google Question Hub को मुख्य तौर पर उन परिसर के लिए लांच किया गया है जो हिंदी में काम करते हैं आजकल अधिकतर लोग हिंदी में ही कांटेक्ट को सर्च करते हैं और उन्हें इंग्लिश के कांटेक्ट मिलते हैं इसलिए स्कूल की मदद से लोगों के क्या जानना चाहते हैं इस बात का पता पब्लिशर को चल जाता है और वह उससे से रिलेटेड कांटेक्ट बनाते हैं आपकी कोई भी वेबसाइट है तो आप भी इसका इस्तेमाल करें ।

Name

Assessment form,13,Assessment tracker,18,Baby name,11,Balvatika,6,biography,25,Biology,6,CBSE Books Solutions,18,class1,38,Class10,7,Class11,14,Class12,6,Class2,30,class3,61,class4,48,Class5,128,Class6,51,Class7,37,Class8,27,Class9,7,Current affairs,6,DELED Teaching plan,20,Diksha training,40,Drawing,3,E Register,1,Ebooks,3,english,78,English grammar,3,English1,5,English3,12,English4,3,English5,38,English6,10,English7,4,English8,4,Epathshala,97,Essay,1,evs,53,Evs3,16,EVS4,9,Evs5,27,Evs6,3,EVS7,1,EVS8,1,Food,6,General studies,21,Geography,4,Geography6,3,Geography7,1,Geography8,2,Govt order,14,Grammar,2,Health,22,hindi,132,Hindi grammar,10,Hindi quotes,5,Hindi1,14,Hindi10,2,Hindi11,11,Hindi2,20,Hindi3,3,Hindi4,25,Hindi5,40,Hindi6,2,Hindi7,2,Hindi8,2,Hindi9,5,History,7,History6,2,History7,2,History8,3,Informational,15,Kalrava4,1,KVS Books Solution,18,KVS Class 3,17,KVS Hindi 3,15,KVS Maths 3,3,lesson,1,Lesson class,4,Lesson plan,219,Lifestyle,19,Math,88,Math1,4,Math2,5,Math3,14,Math4,3,Math5,33,Math6,14,Math7,10,Math8,3,maths,2,Meena ki duniya,1,mission prerna,15,MobileSathi,3,Model paper,35,NCERT,2,NCERT Books Solutions,18,NECRT,1,Nipun bharat,89,Nipun suchi talika,20,Nisthta Training,1,Online services,1,Online taiyari,16,Online Training,1,Prernaup,5,primary ka master,1,PT,1,Question paper,1,Questions paper,1,Quotes,1,sanskrit,8,Sanskrit3,2,Sanskrit4,1,Sanskrit5,6,Sarkari naukri,1,science,43,Science6,15,Science7,10,Science8,6,stories,6,Syllabus,13,Teacher diary,84,Teacher Handbooks,2,Teacher module,1,Teacher training,2,Teachers diary,1,Teachers modules,1,Technical guruji,17,Time table,2,TLM,22,training,1,UP board solutions,8,UPPSC,1,Useful forms,10,WLE,7,आकलन प्रपत्र,1,निपुण भारत,9,प्राइमरी का मास्टर,1,
ltr
item
Mobile Sathi ◊ A Great Platform to Online Learning: गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi
गूगल क्वेश्चन हब टूल्स इन हिंदी | Google Question Hub in hindi
what is google question hub, how to access google question tools, google question features,
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEgDiXs-54WFqot54IdUSW1TKEg1olvij4LU8hLo8x6xLs20Q0luj-g4QTd_PlkxxJJz_iBH31C0Wa4t-12A_EV_7tY0Sv7g_XPv6HoycpSJWsjlmy54ETcOVpOWuY82XmbDHwjMEmyPXIcr/w640-h256/Google-question-hub-mobilesathi.com-.jpg
https://blogger.googleusercontent.com/img/b/R29vZ2xl/AVvXsEgDiXs-54WFqot54IdUSW1TKEg1olvij4LU8hLo8x6xLs20Q0luj-g4QTd_PlkxxJJz_iBH31C0Wa4t-12A_EV_7tY0Sv7g_XPv6HoycpSJWsjlmy54ETcOVpOWuY82XmbDHwjMEmyPXIcr/s72-w640-c-h256/Google-question-hub-mobilesathi.com-.jpg
Mobile Sathi ◊ A Great Platform to Online Learning
https://www.mobilesathi.com/2021/06/google-question-hub-in-hindi.html
https://www.mobilesathi.com/
https://www.mobilesathi.com/
https://www.mobilesathi.com/2021/06/google-question-hub-in-hindi.html
true
6641913774348167233
UTF-8
Loaded All Posts Not found any posts VIEW ALL Readmore Reply Cancel reply Delete By Home PAGES POSTS View All RECOMMENDED FOR YOU LABEL ARCHIVE SEARCH ALL POSTS Not found any post match with your request Back Home Sunday Monday Tuesday Wednesday Thursday Friday Saturday Sun Mon Tue Wed Thu Fri Sat January February March April May June July August September October November December Jan Feb Mar Apr May Jun Jul Aug Sep Oct Nov Dec just now 1 minute ago $$1$$ minutes ago 1 hour ago $$1$$ hours ago Yesterday $$1$$ days ago $$1$$ weeks ago more than 5 weeks ago Followers Follow THIS PREMIUM CONTENT IS LOCKED STEP 1: Share to a social network STEP 2: Click the link on your social network Copy All Code Select All Code All codes were copied to your clipboard Can not copy the codes / texts, please press [CTRL]+[C] (or CMD+C with Mac) to copy Table of Content