नाम : विलियम फ्रैंकलिन ग्राहम जूनियर ।
• जन्म : 7 नवंबर 1918, शार्लोट, उत्तरी कैरोलिना, यू.एस. ।
• पिता : विलियम फ्रैंकलिन ग्राहम सीनियर ।
• माता : मोरो ।
• पत्नी/पति : रुथ बेल ।

बिली ग्राहम की जीवनी - Billy Graham Biography in Hindi -MobileSathi.Com

बिली ग्राहम की जीवनी - Billy Graham Biography in Hindi -MobileSathi.Com

प्रारम्भिक जीवन-

        विलियम फ्रैंकलिन ग्राहम जूनियर का जन्म 7 नवंबर, 1918 को उत्तरी कैरोलिना के शार्लोट के पास एक फार्महाउस के नीचे के बेडरूम में हुआ था। वह स्कॉट्स-आयरिश वंश का था और मॉरो (नी कॉफी) और विलियम फ्रैंकलिन ग्राहम सीनियर, डेयरी किसान से पैदा हुए चार बच्चों में से सबसे बड़ा था। ग्राहम को अपने दो छोटी बहनों, कैथरीन मोरो और जीन और एक छोटे भाई, मेलविन थॉमस के साथ परिवार के डेयरी फार्म पर उठाया गया था। जब वह 1927 में आठ साल का था, तो परिवार अपने सफेद फ्रेम हाउस से लगभग 75 गज (69 मीटर) एक नए निर्मित लाल ईंट घर में चले गए।
बिली ग्राहम की जीवनी - Billy Graham Biography in Hindi -MobileSathi.Com
         वह अपने माता-पिता द्वारा एसोसिएट सुधारित प्रेस्बिटेरियन चर्च में उठाया गया था। ग्राहम शेरोन व्याकरण स्कूल में भाग लिया। उन्होंने शुरुआती उम्र से किताबें पढ़ना शुरू कर दिया और लड़कों, विशेष रूप से टार्ज़न के लिए उपन्यास पढ़ना पसंद किया। टार्ज़न की तरह, वह पेड़ों पर लटका होगा और लोकप्रिय टार्ज़न चिल्ला देगा, दोनों घोड़ों और ड्राइवरों को डरा देगा। अपने पिता के मुताबिक, चिल्लाने से उन्हें मंत्री बनने का मौका मिला। जब वह 1933 में चौदह वर्ष का था, तो प्रोहिबिशन दिसंबर में समाप्त हुआ, और ग्राहम के पिता ने उसे और उसकी बहन कैथरीन को बीमार होने तक बीयर पीने के लिए मजबूर कर दिया। इसने इस तरह के एक विचलन का निर्माण किया कि ग्राहम और उनकी बहन ने अपने बाकी के जीवन के लिए अल्कोहल और दवाओं से परहेज किया था।

बिली ग्राहम की जीवनी - Billy Graham Biography in Hindi -MobileSathi.Com

ग्रैहम को स्थानीय युवा समूह में "बहुत सांसारिक" होने के लिए सदस्यता के लिए बंद कर दिया गया था, जब ग्राहम फार्म पर काम करने वाले अल्बर्ट मैकमाकिन ने उन्हें जाने और प्रचारक मोर्दकेई हैम को देखने के लिए राजी किया। अपनी आत्मकथा के अनुसार, ग्राहम को 1934 में 16 साल की उम्र में शामोट में पुनरुत्थान की एक श्रृंखला के दौरान हम के नेतृत्व में परिवर्तित किया गया था।
                 जबकि ग्राहम के माता-पिता सख्त कैल्विनिस्ट थे, यह एक अपरिचित यात्रा प्रचारक होगा जो ग्राहम को गहन आध्यात्मिक मार्ग पर स्थापित करेगा। 16 साल की उम्र में, ग्राहम ने प्रचारक मोर्दकेई हैम द्वारा संचालित पुनरुद्धार की एक श्रृंखला में भाग लिया। इस तथ्य के बावजूद कि ग्राहम एक अच्छी तरह से व्यवहार करने वाला किशोर था, पाप पर हैम के उपदेश युवा ग्राहम से बात करते थे। उच्च विद्यालय ग्राहम रूढ़िवादी ईसाई स्कूल, बॉब जोन्स कॉलेज में नामांकन करने के लिए टेनेसी चले गए। हालांकि, वह स्कूल के कठोर सिद्धांत से डिस्कनेक्ट महसूस किया और जल्द ही फ्लोरिडा बाइबिल संस्थान में स्थानांतरित कर दिया। फ्लोरिडा में रहते हुए, ग्राहम दक्षिणी बैपटिस्ट कन्वेंशन चर्च में शामिल हो गए, जहां उन्हें 1939 में नियुक्त किया गया।
बिली ग्राहम की जीवनी - Billy Graham Biography in Hindi -MobileSathi.Com
        फ्लोरिडा बाइबल इंस्टीट्यूट से स्नातक की पढ़ाई के साथ स्नातक होने के बाद, ग्राहम इलिनोइस चले गए और आगे आध्यात्मिक प्रशिक्षण के लिए गेहटन कॉलेज में दाखिला लिया। यहां वह अपनी भविष्य की पत्नी रूथ मैकक्यू बेल से मिलेंगे। रूथ एक मिशनरी की बेटी थीं, और 17 वर्ष की उम्र तक चीन में अपने परिवार के साथ रहती थीं। मानव विज्ञान में स्नातक के साथ स्नातक होने के बाद, ग्राहम और बेल का विवाह 13 अगस्त, 1943 को हुआ था। अंत में वे पांच बच्चों को एक साथ उठाएंगे।

        उनकी सफलताओं के बावजूद, ग्राहम दोनों उदारवादी और रूढ़िवादी दोनों से आलोचना का सामना करना पड़ा। 1954 में न्यूयॉर्क शहर में उन्हें उदारवादी प्रोटेस्टेंटिज्म का गढ़, यूनियन थ्योलॉजिकल सेमिनरी में छात्रों द्वारा गर्मजोशी से प्राप्त किया गया था; फिर भी, 20 वीं शताब्दी के एक प्रमुख प्रोटेस्टेंट विचारकों में से एक धर्मशास्त्रज्ञ रेनहोल्ड नीउब्रर, ग्राहम के सरल प्रचार के लिए थोड़ा धैर्य था।
बिली ग्राहम की जीवनी - Billy Graham Biography in Hindi -MobileSathi.Com
        थियोलॉजिकल स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर, बॉब जोन्स, जूनियर, कार्ल मैकिन्टियर और जैक विरट्जन जैसे कट्टरपंथी कभी भी ग्राहम के मंत्रिस्तरीय गठबंधन के साथ सहयोग करने के लिए ग्राहम को माफ नहीं करते थे, जिसमें ग्राहम के स्तरीय 16-योजना की योजना और निष्पादन में मेनलाइन प्रोटेस्टेंट पादरी शामिल थे। 1957 में न्यू यॉर्क में मैडिसन स्क्वायर गार्डन में सप्ताह क्रूसेड। हालांकि, इस तरह के सहयोग ने ग्रैहम की जानबूझकर रणनीति का हिस्सा था जो खुद को स्टार्मी रूढ़िवाद और अमेरिकी कट्टरपंथियों के अलगाववाद से दूर करने के लिए था। वास्तव में, उनके पूरे करियर को एक इरेनिक भावना से चिह्नित किया गया था।

Previous Post Next Post