नाम : विलियम हेनरी गेट्स
जन्म : 28 अक्टूबर 1955 सीऐटल, वाशिंगटन
पिता : विलियम एच. गेट्स
माता : मैरी मैक्सवेल गेट्स
पत्नी : मेलिण्डा गेट्स

बिल गेट्स जीवनी - Biography of Bill Gates in Hindi Jivani | माइक्रोसॉफ़्ट के जनक बिलगेट्स की जीवनी इन हिंदी

बिल गेट्स जीवनी - Biography of Bill Gates in Hindi Jivani | माइक्रोसॉफ़्ट के जनक बिलगेट्स की जीवनी इन हिंदी

 

पर्सनल कंप्यूटर की क्रांति में गेट्स एक जाने-माने और बहुप्रचलित उद्योगपति है. उनके व्यापर संबंधी नियमो की वजह से कई बार उनकी आलोचनाएं भी की गयी, बल्कि कई बार तो मार्केट नियमो के विरुद्ध जाने पर उनपर क़ानूनी करवाई भी की गयी थी. लेकिन इसके तुरंत बाद उन्होंने अपने करियर को बहोत मजबूत और विश्वप्रसिद्ध बनाया, उन्होंने अपने सॉफ्टवेयर प्रोग्राम से कई विश्व रिकॉर्ड कायम किये और बहोत सी समाजसेवी संस्थाओ को बहोत बड़ा दान भी दिया. उन्होंने गेट्स और मेलिंडा द्वारा 2000 में स्थापित साइंटिफिक रिसर्च सेंटर को भी अपनी संपत्ति का कुछ भाग दान स्वरुप दिया.

आरंभिक जीवन :


        गेट्स का जन्म सिएटल, वॉशिंगटन में, विलियम एच। गेट्स, सीनियर और मरी मैक्सवेल गेट्स के यहाँ हुआ। उनका परिवार धनी था, उनके पिता एक प्रमुख वकील थे, उनकी माँ प्रथम इंटरस्टेट बैंक सिस्टम और यूनाइटेड वे के निदेशक मंडल मे सेवारत थीं और उनकी पिता, जे. डब्ल्यू. मैक्सवेल, एक राष्ट्रीय बैंक के अध्यक्ष थे। गेट्स की एक बड़ी बहन, क्रिस्टी (क्रिस्तिंने) और एक छोटी बहन, लिब्बी है। वे अपने परिवार में सम नाम के चौथे व्यक्ति थे, लेकिन विलियम गेट्स I या "ट्रे" के नाम से जाने जाते थे क्योंकि उनके पिता ने अपने नामांत में I जोड़ना छोड़ दिया था। उनके जीवन के प्रारंभिक काल में उनके माता पिता के मन में उनके लिए कानून का कैरियर था।
 बिल गेट्स जीवनी - Biography of Bill Gates in Hindi Jivani | माइक्रोसॉफ़्ट के जनक बिलगेट्स की जीवनी इन हिंदी-मोबाइल साथी डॉट कॉम
        उनके माता – पिता उनके लिए क़ानून में करियर बनाने का स्वप्न लेकर बैठे थे परन्तु उन्हें बचपन से ही कंप्यूटर विज्ञान तथा उसकी प्रोग्रामिंग भाषाओं में रूचि थी | उनकी प्रारंभिक शिक्षा लेकसाइड स्कूल में हुई | जब वह आठवीं कक्षा के छात्र थे तब उनके विद्यालय ने  ऐएसआर – 33 दूरटंकण टर्मिनल तथा जनरल इलेक्ट्रिक कंप्यूटर पर एक कंप्यूटर प्रोग्राम खरीदा जिसमें गेट्स ने रूचि दिखाई | तत्पश्चात मात्र तेरह वर्ष की आयु में उन्होंने अपना पहला कंप्यूटर प्रोग्राम लिखा जिसका नाम “टिक-टैक-टो”तथा इसका प्रयोग कंप्यूटर से खेल खेलने हेतु किया जाता था | बिल गेट्स इस मशीन से बहुत अधिक प्रभावित थे तथा जानने को उत्सुक थे कि यह सॉफटवेअर कोडस किस प्रकार कार्य करते हैं |

        मात्र 17 वर्ष कि उम्र में उन्होंने अपने मित्र एलन के साथ मिलकर ट्राफ़- ओ- डाटा नामक एक उपक्रम बनाया जो इंटेल 8008 प्रोसेसर पर आधारित  यातायात काउनटर (Traffic Counter) बनाने के लिए प्रयोग में लाया गया | उसके पश्चात उन्होंने चिप बनाया तथा यह उस समय का व्यक्तिगत कंप्यूटर (Personal Computer) के अन्दर चलने वाला सबसे वहनयोग्य चिप था, जिसके पश्चात बिल गेट्स को यह एहसास हुआ कि समय द्वारा दिया गया यह सबसे उत्तम अवसर है जब उन्हें अपनी स्वयं कि कंपनी का आरम्भ करना चाहिए |
 बिल गेट्स जीवनी - Biography of Bill Gates in Hindi Jivani | माइक्रोसॉफ़्ट के जनक बिलगेट्स की जीवनी इन हिंदी-मोबाइल साथी डॉट कॉम
        गेट्स की शादी फ्रांसीसी मेलिंडा (Melinda French) के साथ डलास, टेक्सास में जून 1, 1994 को हुआ उनके तीन बच्चे हैं: जेनिफर कैथेराइन गेट्स (1996), रोरी जॉन गेट्स (1999) एवं फोएबे अदेले गेट्स (2002). बिल गेट्स का घर|बिल गेट्स का घर लेक वॉशिंगटन (Lake Washington) की ओर झांकती हुई, एक पहाड़ी के पास धरती पर आश्रय|जो मेडीना (Medina), वॉशिंगटनमें है,21 वीं सदी की एक भू आश्रित मकान है।

        (earth-sheltered home)(Bill Gates' house)किंग काउंटी (King County) के अनुसार वर्ष 2006 में, इस संपत्ति (जमीन और घर) का सार्वजनिक मूल्यांकन $1250 लाख, और वार्षिक संपत्ति कर $991हज़ार है। इसके अलावे गेट्स के निजी संग्रह में है लियोनार्दो दा विन्ची द्वारा लिखित कोडेक्स लेस्टर (Codex Leicester), जो गेट्स ने वर्ष 1994 की एक नीलामी में $308 लाख में खरीदा था। गेट्स एक गहरा अध्यनकारी के रूप में भी जाने जाते हैं और उनके घर की विशाल पुस्तकालय के छत में, महान गाट्स्बी (The Great Gatsby) का एक उद्धरण खुदाई किया हुआ है।
 बिल गेट्स जीवनी - Biography of Bill Gates in Hindi Jivani | माइक्रोसॉफ़्ट के जनक बिलगेट्स की जीवनी इन हिंदी-मोबाइल साथी डॉट कॉम

Microsoft -


        1975 में, गेट्स और पॉल एलन के साथ मिलकर माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की, जो बाद में विश्व की सबसे बड़ी PC सॉफ्टवेयर बनाने वाली कंपनी बनी. माइक्रोसॉफ्ट में उनके करियर के दौरान, गेट्स ने कंपनी के अध्यक्ष, सीईओ और मुख्य सॉफ्टवेयर निर्माता का पद ग्रहण कर रखा था और मई 2014 तक वे विश्व के सबसे बड़े वैयक्तिक शेयरहोल्डर बने रहे. गेट्स बहोत सी किताबो के रचयिता और सह-रचयिता भी है.

        1987 की शुरुवात में ही, बिल गेट्स को विश्व में सर्वाधिक संपत्ति वाले लोगो की सूचि में भी शामिल किया गया और 2007-08 की आर्थिक मंदी को अगर छोड़ दिया जाये तो 1995 से 2014 तक वे उन सब में सबसे अमीर थे. तो 2009 और 2014 के बिच में, उनकी कुल संपत्ति US $40 बिलियन से बढ़कर सीधे US $ 82 बिलियन हो गयी. 2013 और 2014 के मध्य में उनकी संपत्ति फिर से US $ 15 बिलियन बढ़ी. और फिलहाल गेट्स विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति है.
 बिल गेट्स जीवनी - Biography of Bill Gates in Hindi Jivani | माइक्रोसॉफ़्ट के जनक बिलगेट्स की जीवनी इन हिंदी-मोबाइल साथी डॉट कॉम
        Bill की कुशाग्रता न केवल Software बनाने में थी. उसके साथ-साथ Business को भी आगे बढाने और Company को टॉप पर ले जाने की थी. उन्होंने जो कहा उन्होंने वैसा काम भी किया. Company में Employees द्वारा बनाये गए Code को वे जरूरत पढने पर खुद चेक करते और Error को निकाल देने का काम स्वयं किया करते थे. Bill की मेहनत और लगन की वजह से Company की तरक्की दिन ब दिन Apple, Intel और IBM जैसी Hardware बनाने वाली Company की तरह बढती जा रही थी.

        Bill लगातार लोगों से Microsoft द्वारा बनाई गई Application के बारे में Feedback लिया करते और लोगों की जरुरतो के हिसाब से Apps में बदलाव किया करते. और इस काम में इनकी माँ भी कई बार उनके साथ चली जाया करती थी. उनकी माँ Mary बहुत ही इज्ज़तदार व्यक्तियों में से एक के साथ, उनके IBM Board के Members से संबंध बहुत अच्छे भी थे. Mary के ही कारण Bill IBM के CEO से मिल पाए.
 बिल गेट्स जीवनी - Biography of Bill Gates in Hindi Jivani | माइक्रोसॉफ़्ट के जनक बिलगेट्स की जीवनी इन हिंदी-मोबाइल साथी डॉट कॉम
        नवम्बर 1980 में IBM एक ऐसा Software चाहता था जिससे अपना Personal Computer चला सके और इस Software को बनाने के लिए उन्होंने Microsoft के सामने प्रस्ताव रखा. IBM के CEO से पहली मुलाक़ात के वक़्त किसी ने Bill को ऑफिस का एक कर्मचारी समज्ञ कर उन्हें सबको कॉफ़ी पिलाने को कहा उस वक़्त Bill काफी जवान दीखते थे और जल्दी ही IBM उनसे Impress हो गये. और Bill ने उन्हें Software बनाने के लिए राज़ी कर लिया, कि वे उनके Software से जुडी सारी जरूरते पूरी कर लेंगे. लेकिन परेशानी यह थी कि Microsoft Company IBM के लिए Basic Operating System नही बना पाया जो IBM के नए Computer को चला सके, लेकिन यह कोई अंत नहीं था.

Bill Gates Quotes in Hindi -

• चाहे आपमें कितनी भी योग्यता क्यों न हो, केवल एकाग्रचित्त होकर ही आप महान कार्य कर सकते हैं।
• सफलता एक घटिया शिक्षक है। यह लोगों में यह सोच विकसित कर देता है कि वो असफल नहीं हो सकते।
• जब आपके हाथ में पैसा होता है तो केवल आप भूलते है की आप कौन है लेकिन जब आपके हाथ खाली होते है तो सम्पूर्ण संसार भूल जाता है की आप कौन है।
• यह सही हैं की सफलता का जश्न आप मनाये पर अपने पुराने बुरे समय को याद रखते हुए।
• मैं एक कठिन काम को करने के लिए एक आलसी इंसान को चुनुंगा क्योकि आलसी इंसान उस काम को करने का एक आसान तरीका खोज लेगा।
• बेवकूफ बनकरखुश रहिये और इसकी पूरी उम्मीद हैं की आप अंत में सफलता प्राप्त करेंगे।
• जीवन सेमेस्टर में विभाजित नहीं है। आपको गर्मियों में छुट्टी नहीं मिलती है और कुछ नियोक्ता आपको अपने आप को खोजने में मदद करने में रुचि रखते हैं।
• यदि   जनरल मोटर्स कम्प्यूटर  इंडस्ट्री  के  हिसाब  से  अपनी  टेक्नोलॉजी  का विकास  करता  तो  आज  हम  $25 की  कार  चला  रहे  होते  जो  1000 माईल्स पर गैलन के हिसाब  से  चलती।
• मेरा विश्वास है की यदि आप लोगो को समस्याएं दिखाओंगे और उनका हल सुझाओगे तो लोग उसको अपनाने के लिए आकर्षित होंगे।
• मैं परीक्षा में कुछ विषयो में फ़ैल हो गया। और मेरे सभी दोस्त पास हो गये !अब वे माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी में इंजीनियर है और मै माइक्रोसॉफ्ट कम्पनी का मालिक हूँ।
• टेक्नोलॉजी केवल मात्र एक औजार है जो बच्चों को एक साथ काम करने के लिए पास लाते है पर जहां तक बात बच्चों को प्रेरित करने की है तो शिक्षक सबसे महत्तवपूर्ण है।
  बिल गेट्स जीवनी - Biography of Bill Gates in Hindi Jivani | माइक्रोसॉफ़्ट के जनक बिलगेट्स की जीवनी इन हिंदी-मोबाइल साथी डॉट कॉम

1990 के दशक की सबसे प्रसिद्ध व्यापारी होने के अलावा, गेट्स भी खुद एक परोपकारी दान के लिए काम कर रहे किसी के रूप में प्रतिष्ठित है. वह और पत्नी मेलिंडा बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की स्थापना की, जो स्वास्थ्य देखभाल और दुनिया भर के बच्चों के लिए शिक्षा में सुधार करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित. नींव 1996 में अपनी शुरुआत के बाद से 4 अरब डॉलर का दान दिया है.

 750 $ मिलियन पांच वर्षों में मदद करने के लिए बच्चों के टीके के लिए ग्लोबल फंड लॉन्च,, 50 $ मिलियन मदद करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रयासों को पोलियो, एक गंभीर रोग उन्मूलन के लिए हाल ही में प्रतिज्ञाओं एक $ अरब बीस साल से अधिक के लिए के बारे में एक हजार अल्पसंख्यक छात्रों के लिए कॉलेज छात्रवृत्ति निधि शामिल कि आम तौर पर बच्चों हमलों, और 3 मिलियन डॉलर अर्जित प्रतिरक्षा कमी सिंड्रोम (एड्स एक लाइलाज बीमारी है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को नष्ट कर देता है) के प्रसार को रोकने में मदद दक्षिण अफ्रीका में युवा लोगों के बीच. नवंबर 1998 में गेट्स और उनकी पत्नी भी सबसे बड़ा अमेरिकी सार्वजनिक पुस्तकालय के लिए एक उपहार दिया था, जब वे सिएटल सार्वजनिक पुस्तकालय के लिए 20 करोड़ डॉलर का दान दिया. गेट्स की धर्मार्थ दान का एक और $ 20 मिलियन कंप्यूटर विज्ञान के लिए डोनेट किया ।

Previous Post Next Post