एलन रीव मस्क एक दक्षिण अफ्रीकी-कनाडाई-अमेरिकी दिग्गज व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर, और आविष्कारक है। एलन स्पेसएक्स के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिजाइनर, टेस्ला कंपनी के सह-संस्थापक, सीईओ और उत्पाद के वास्तुकार; ओपनएआई के सह-अध्यक्ष, न्यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ और द बोरिंग कंपनी के संस्थापक हैं। इसके अलावा वे सोलरसिटी के सह-संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष, ज़िप2 के सह-संस्थापक और एक्स.कॉम के संस्थापक हैं, जोकि बाद में कॉन्फ़िनिटी के साथ विलय हो गया और उसे नया नाम पेपैल मिला।

एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Biography in Hindi - MobileSathi.Com

दिसंबर 2016 में, एलन को फ़ोर्ब्स पत्रिका की दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 21वाँ स्थान प्राप्त हुआ। जनवरी 2018 तक, एलन की कुल संपत्ति 20.9 अरब अमेरिकी डॉलर है, और फोर्ब्स द्वारा दुनिया के 53वें सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।
एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Biography in Hindi - MobileSathi.Com
एलन ने कहा है कि सोलरसिटी, टेस्ला और स्पेसएक्स का लक्ष्य, विश्व और मानवता को बदलने के लिए उनके दृष्टिकोण के चारों ओर घूमता हैं। उनके लक्ष्यों में संधारणीय ऊर्जा उत्पादन और उपयोग के माध्यम से भूमंडलीय ऊष्मीकरण (ग्लोबल वार्मिंग) को कम करना और मंगल ग्रह पर मानव बस्ती की स्थापना के द्वारा "मानव विलुप्त होने के खतरे" को कम करना शामिल है।

जन्म 28 जून 1971 को साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया सहर में हुआ था उनके पिताजी एक इंजिनियर और माँ एक मॉडल थी जब एलोन 9 साल के थे तब इनके माता-पिता तलाक लेकर अलग हो गये और एलन अपने पिता के साथ प्रिटोरिया में रहने लगे उनके 2 छोटे भाई बहिन भी थे जिनपर उनके पिता बिलकुल भी ध्यान नहीं देते थे
एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Biography in Hindi - MobileSathi.Com
एलोन बचपन से ही शर्मीले और किताबो में घुसे रहने वाले लड़के थे और १० साल की आयु तक उन्होंने ऐसी किताबे पढ़ ली थी जो कॉलेज स्टूडेंट भी नहीं पढ़ते थे और 12 साल की उम्र में एलोन ने अपने घर पर ही रखे कंप्यूटर पर कुछ बुक्स की मदद से कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीखकर लास्ट r गेम ड़ेवेलोप कर लिया

बेसिक लैंग्वेज में बने इस विडियो गेम को ड़ेवेलोप कर लिया और उन्होंने इस गेम को 500 डॉलर में एक कंपनी को बेच दिया उन्होंने अपने स्कूल की फीस इन्ही पैसो से भरी स्कूल में फीस तो भर दी लेकिन स्कूल में कुछ बदमास बच्चे उनसे मार पिट करते थे एक बार उन बदमास बचू ने मिलकर एलोन को इतना मार की वो बेहोश हो गए
एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Biography in Hindi - MobileSathi.Com
और इसके बाद उन्होंने एलोन को सीढियों से निचे फेक दिया उन्हें होस्पिटल में एडमिट करवाया गया और काफी दिनों बाद उनकी यादास्त आई इस घटना के बाद एलोन को आज भी सांस लेने में तकलीफ होती है जैसे-तैसे 17 साल की उम्र में साउथ अफ्रीका से ओने हाई स्कूल की पढाई पूरी कर ली

कैरियर -

1988 में वो कनाडा चले गए और एक अमेरिकन नागरिक बन गए। फिलहाल वो टेस्ला मोटर्स, सोलर सिटी के सीईओ और मुख्य उत्पाद के शिल्पकार है साथ ही वो स्पेस एक्स के भी सीईओ और सीटीओ है।

फाल्कन हैवी राकेट की डिजाईन में और उसे बनाने में इलोन मस्क का बहुत ही बड़ा योगदान है, इसी वजह से अधिकतर लोग उन्हें फाल्कन राकेट के लिए भी जानते है।

इलोन मस्क और उनके भाई ने मिलकर सन 1995 में ज़िप2 नाम की एक सॉफ्टवेयर कंपनी खोल दी थी। लेकिन 1999 में उन्होंने इस कंपनी को बेच दिया और करोड़पति गए। उसके बाद में उन्होंने एक्स डॉट कॉम नाम की कंपनी खोली लेकिन कुछ समय के बाद ही उन्होंने इसे कांफिनिटी कंपनी के साथ में जोड़ दिया और जब यह दोनों कंपनिया साथ में मिल गयी तो उनमेसे पेपाल नाम की नयी कंपनी बनायीं गयी।
एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Biography in Hindi - MobileSathi.Com
एक्स डॉट कॉम को ही आगे चलकर पेपाल नाम दिया गया और नाम देने के बाद इलोन मस्क ने इस कंपनी को ओर बड़ा करने पर जोर दिया। उसके बाद में उन्होंने स्पेसएक्स कंपनी खोली और टेस्ला के सीईओ बन गए।

मगर वहापर पहुचने पर केवल दो दिन के बाद ही उन्हें इस कोर्स को छोड़ना पड़ा क्यों की वो इन्टरनेट, नविकरनिय उर्जा और अवकाश के क्षेत्र में बिज़नस करना चाहते थे। वो 2002 में अमेरिका के नागरिक बन गए।
एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Biography in Hindi - MobileSathi.Com
इलोन मस्क ने बचपने से ही अविश्वसनीय काम करने शुरू कर दिए थे। उनका इस तरह के अद्भुत काम करने का दौर आगे भी चलता रहा। उनके कई सारे कार्य में एक फाल्कन राकेट को लेकर है। इस राकेट की डिजाईन बनाने का काम खुद इलोन मस्क ने ही किया है और साथ ही इस बड़ी मुहीम को कामयाब बनाने में सबसे अधिक योगदान उनका ही रहा है।

इंस्पायरिंग थॉट्स -

-   यहाँ फेलियर एक विकल्प है. अगर चीजें फेल नहीं हो रहे हैं, तो आप उतना इनोवेट नहीं कर रहे ।
-   अगर कुछ बेहद ज़रूरी है, तो भले चीजें आपके खिलाफ हों, फिर भी आपको वो करना चाहिए ।
-   पे-पाल से जाते वक़्त, मैंने सोचा‘ अच्छा! और कौन सी समस्याएं हैं जिनकी मानवता के भविष्य को प्रभावित करने की सबसे अधिक सम्भावना है?’ मैंने इस नज़रिए से नहीं सोचा कि, ‘पैसा बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?
-   पहला कदम ये स्थित करना है कि कोई चीज संभव है ,  उसके संभावना घटित होगी
-   आप जो सबसे अच्छी चीज बना सकते हैं उसे बनाने को लेकर अधिक कठोर होना चाहते हैं. उसमे वो हर एक चीज खोजिये जो गलत है और उसे ठीक करिए. नेगटिव फीडबैक लीजिये, खासकर मित्रों से ,
-   एक ही टोकरी में सारे अंडे रखना ठीक है जब तक की आप ये कंट्रोल कर सकें कि टोकरी का क्या होता है.
-   दृढ़ता बहुत ज़रूरी है. आपको तब तक हार नहीं माननी चाहिए जबतक की आपको हार मानने के लिए मजबूर ना किया जाए ।
-  बिजनेस शुरू करना और उसे ग्रो करना उतना ही उसे करने वाले लोगों की इन्नोवेशन, ड्राइव और डिटरर्मिनेशन के बारे में है जितना कि जो वो प्रोडक्ट बेचते हैं उसके बारे में है ।

एलन मस्क की जीवनी | Elon Musk Biography in Hindi - MobileSathi.Com

Previous Post Next Post