ठाकुर सज्जन सिंह मन की आवाज - प्रतिज्ञा में निभाए इस रोल से अनुपम श्याम ओझा घर - घर में मशहूर हो गये। स्टार प्लस सीरियल मन की आवाज़ प्रतिज्ञा में उन्होंने कृष्णा ठाकुर व शक्ति ठाकुर के पिता का रोल किया था।

एक हाथ से मूझों को ताव देना व दूसरे हाथ से धोती का एक किनारे को पकड़कर कुर्ते की जेब में डालना, यह अन्दाज़ दर्शकों को खूब पसंद आया।

 हालाँकि अनुपम श्याम ओझा ने कई फिल्मों और टीवी सीरियलों में काम किया है । लेकिन ज्यादातर लोग उन्हें स्टार प्लस के मशहूर सीरियल मन की आवाज प्रतिज्ञा में निभाए उनके दमदार किरदार के कारण जानते है ।

इस सीरियल में अनुपम श्याम ने ठाकुर सज्जन सिंह का किरदार निभाया था, जिसे लोगों ने खूब पसंद किया था । अनुपम श्याम ओझा का जन्म 20 सितंबर 1957 को उत्तरप्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ था । अनुपम श्याम ओझा ने अपनी स्कूली शिक्षा प्रतापगढ़ से ही प्राप्त के है. इसके बाद उन्होंने अवध विश्वविद्यालय से कॉलेज की पढ़ाई की । साथ ही उन्होंने भारतेन्दु नाट्य अकादमी से थियेटर की शिक्षा भी हासिल की ।

अनुपम श्याम ओझा की जीवनी : मन की आवाज़ प्रतिज्ञा के ठाकुर सज्जन सिंह की जीवनगाथा

सज्जन सिंह के किरदार ने दिलाई पॉपुलैरिटी

'मन की अवाजः प्रतिज्ञा' के पहले सीजन से उन्हें काफी पॉपुलैरिटी मिली थी. इसका पहला सीजन साल 2009 में शुरू हुआ था. शो में अनुपम श्याम ओझा ने सज्जन सिंह का किरदार निभाया था. सज्जन सिंह के उनके किरदार से पहले उन्होंने कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में दमदार किरदार निभाए

अनुपम श्याम करियर (Anupam Shyam Career)

थियेटर की शिक्षा लेने के बाद अनुपम श्याम श्रीराम सेन्टर रंगमंडल में काम करने लगे । कुछ दिन वहां काम करने के बाद एक्टर बनने का सपना लिए अनुपम श्याम माया नगरी मुंबई आ गए. अनुपम श्याम ने सबसे पहले ‘लिटिल बुद्धा’ नाम की अंतर्राष्ट्रीय फिल्म से अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की । इसके बाद उन्हें शेखर कपूर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ में काम करने का मौका मिला। अनुपम श्याम को फिल्मों ज्यादातर गुंडे और बदमाशों का किरदार ही मिला । अनुपम श्याम ने अपने करियर में दस्तक, हजार चौरासी की मां, दुश्मन, सत्या, दिल से, जख्म, संघर्ष, लगान, नायक, शक्ति, पाप, जिज्ञासा, राज, वेलडन, अब्बा, वॉन्टेड, कजरारे और मुन्ना माइकल जैसी कई फिल्मों में काम किया । हालांकि अनुपम श्याम को असली सफलता मिली साल 2009 में आए टीवी सीरियल ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ से. इस सीरियल में अनुपम श्याम ने ठाकुर सज्जन सिंह का किरदार निभाया था. यह टीवी सीरियल लोगों को खूब पसंद आया और खासकर अनुपम श्याम का किरदार. इस धारावाहिक में भले ही अनुपम श्याम ने नेगेटिव किरदार निभाया था, लेकिन लोगों ने उनके किरदार को इतना प्यार दिया कि अनुपम श्याम का दूसरा नाम ठाकुर सज्जन सिंह ही पड़ गया था. अनुपम श्याम ने अपने करियर में प्रतिज्ञा के आलावा ‘कृष्णा चली लंदन’, ‘शपथ’ और ‘डोली अरमानों की’ सहित कई टीवी सीरियल में काम किया ।

इस टीवी शो से किया डेब्यू -

अनुपम श्याम ओझा ने पहले पहले टीवी की दुनिया में कदम रखा । साल 1992 में दूरदर्शन पर आने वाले शो 'अमरावती की कहानियां' में उन्होंने अलग-अलग किरदार निभाए. इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में कदम रखा । साल 1996 में आई फिल्म 'दस्तक' उनकी डेब्यू फिल्म बनी ।

इन फिल्मों व सीरियल में किया अभिनय -

अनुपम की प्रसिद्ध फिल्मों में ‘बैंडिट क्वीन’, ‘स्लमडॉग मिलेनियर’, ‘द वॉरियर’, ‘थ्रेड’, ‘शक्ति’, ‘हल्ला बोल’, ‘रक्तचरित’ और ‘जय गंगा’ ‘दस्तक’, ‘दिल से’, ‘लगान’, ‘गोलमाल’ और ‘मुन्ना माइकल’ आदि शामिल हैं. इसके अलावा धारावाहिक ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’, ‘हम ने ले ली शपथ’, ‘कृष्णा चली लंदन’ और ‘डोली अरमानों की’ जैसी टीवी सीरियल्स में भी काम किया है. टीवी सीरियल ‘प्रतिज्ञा’ में ठाकुर सज्जन सिंह का किरदार निभाकर वह घर-घर में पॉपुलर हो गए थे । 

अनुपम श्याम ओझा का संक्षिप्त जीवन परिचय -

पूरा नाम   -  अनुपम श्याम
पेशा एक्टर -     ( अभिनेता )
बालों का रंग -   तामिया
आँखों का रंग  -  हल्का ब्राउन
उचाई   -   5 फुट 7 इंच (1.70 m)
उम्र   -  63 वर्ष
शैक्षिक योग्यता   स्कूल – जीआईसी प्रतापगढ़ हाई स्कूल
collage - राम मनोहर लोहिया यूनिवर्सिटी , फैज़ाबाद
भारतेन्दु अकादमी ऑफ़ ड्रामेटिक आर्ट्स ,lucknow ,
नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा , दिल्ली

गृह राज्य -   उत्तर प्रदेश
विवाहित / अविवाहित  -  विवाहित
नागरिकता  -  भारतीय
जन्म स्थान   -  उत्तर प्रदेश , allahabad
जन्म तिथि  -  20 सितम्बर 1957
मृत्यु तिथि   -  9 अगस्त
मृत्यु कारण   -  मल्टीपल ऑर्गन फेलियर

अनुपम श्याम ओझा पारिवारिक परिचय -

पिता का नाम     राधेश्याम ओझा
माता का नाम    ज्ञात नहीं
पत्नी की नाम     सावित्री श्याम ओझा
भाई का नाम     अनुराग ओझा

 अनुपम श्याम की पत्नी (Anupam Shyam Wife) का नाम सावित्री श्याम ओझा (Savitri Shyam Ojha) है । अनुपम श्याम और सावित्री की शादी तभी हो गई थी जब अनुपम श्याम ने अभिनय की दुनिया में कदम भी नहीं रखा था । बहुत कम लोग जानते है कि अनुपम श्याम ओझा के माता-पिता उन्हें डॉक्टर बनाना चाहते थे, लेकिन वह बचपन से ही एक्टिंग करना चाहते थे और आगे जाकर उन्होंने अभिनय की दुनिया में ही काम किया ।

 

अनुपम श्याम ओझा का निधन (Anupam Shyam passes away)

8 अगस्त 2021 दिन रविवार रात में टीवी और बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अनुपम श्याम ओझा का निधन हो गया । वह पिछले कई दिनों से मुंबई के लाइफलाइन अस्पताल में भर्ती थे । उनके शरीर के कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था । वह किडनी की कई गंभीर बीमारियों से जूझ रहे थे । अनुपम श्याम को किडनी की समस्या के चलते एक हफ्ते पहले अस्पताल के आईसीयू वॉर्ड में गंभीर हालत में भर्ती कराया गया था जहां उनकी हालत लगातार बिगड़ती जा रही थी जो डॉक्टरों के लिए चिंता का विषय बनी हुई थी । पिछले साल मार्च में भी उनके किडनी फेल होने की जानकारी सामने आई थी । जिसका इलाज करवाने के लिए उनके पास पैसे नहीं थे । अनुपम श्याम आर्थिक तंगी से गुजर रहे थे । उनके परिवारजनों ने टीवी और बॉलीवुड समेत फैंस मदद की अपील की थी, जिसके बाद कई सेलेब्स ने उनकी मदद की । इस साल मार्च में उन्होंने दोबारा काम करना शुरू कर दिया था । वह स्टार भारत पर आने वाले 'मन की आवाज प्रतिज्ञा - 2' में काम कर रहे थे । इस सीरियल में पूजा गौर और अरहान बहल भी लीड रोल में हैं । 

अनुपम श्याम ओझा की बहुचर्चित फिल्मों के नाम -

    Sardari Begum (1996)
    Dastak (1996)
    Jaya Ganga (1996)
    Tamanna (1997)
    Hazar Chaurasi Ki Maa (1998)
    Enemy (1998)
    Satya (1998)
    Dil Se (1998)
    Such a Long Journey (1998)
    Wound (1998)
    Raw Threads (1999)
    Takshak (1999)
    take it easy my friend! (2000)
    Whirlwind (2000)
    Nayak (2001)
    Kasoor (2001)
    Lagaan (2001)
    Kuch Is Bhi Karega for Love (2001)
    Shame (2001)
    Warrior (2001)
    Yeh Dil (2003)
    Bazaar (2003)
    Sin (2004)
    Thousand Khwaishe To Aisi (2005)
    Everything is Nothing (2005)
    Rising: Songs of Mangal Pandey (2005)
    Parzania (2005)
    Curiosity (2006)
    Golmaal (2006)
    Cheating (2007)
    Halla Bol (2008)
    Slumdog Millionaire (2008)
    Raaz – The Mystery Jari Hai (2009)
    Well done Abba (2009)
    Wanted (2009)
    Blood Character 2 (2010) 

अनुपम श्याम ओझा की वेब सीरीज़ का नाम - 

अनुपम श्याम ओझा की वेब सीरीज़ का नाम Kamathipura है

Previous Post Next Post